1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने online channel के जरिये बेचीं 2 लाख से ज्‍यादा कारें, दो साल पहले की थी शुरुआत

Maruti Suzuki ने online channel के जरिये बेचीं 2 लाख से ज्‍यादा कारें, दो साल पहले की थी शुरुआत

मारुति सुजुकी इंडिया ने 2017 से ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत की थी। कंपनी ने कहा कि उपभोक्ताओं का व्यवहार अब ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो रहा है, ऐसे में उसके डीलरशिप की वेबसाइट पर भी ट्रैफिक बहुत अधिक बढ़ गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 16, 2020 12:48 IST
Maruti Suzuki India sells over 2 lakh cars via online channel- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maruti Suzuki India sells over 2 lakh cars via online channel

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने दो लाख से अधिक कारें ऑनलाइन माध्यम से बेची हैं। कंपनी ने सोमवार को यह जानकारी दी। कंपनी ने अपने ऑनलाइन बिक्री मंच की शुरुआत दो साल पहले की थी। कंपनी इस डिजिटल मंच से देशभर की करीब 1,000 डीलरशिप को जोड़ चुकी है। मारुति सुजुकी इंडिया के कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि वाहन बिक्री के लिए डिजिटल मंच 2018 में शुरू किया गया था। डिजिटल पूछताछ में तीन गुना की वृद्धि हो चुकी है।

अप्रैल, 2019 से डिजिटल मंच के जरिये हमारी बिक्री दो लाख इकाइयों को पार कर गई है।  उन्होंने कहा कि डिजिटल मंच के जरिये ग्राहकों की पूछताछ का आंकड़ा 21 लाख पर पहुंच गया है। श्रीवास्तव ने गूगल ऑटो गियर शिफ्ट इंडिया-2020 रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि नई कारों की 95 प्रतिशत बिक्री डिजिटल रूप से प्रभावित रहती है। ग्राहक कोई भी वाहन खरीदने से पहले ऑनलाइन माध्यम से पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं और उसके बाद डीलरशिप पर जाते हैं।

उन्‍होंने बताया कि उपभोक्‍ताओं द्वारा नजदीकी मारुति सुजुकी डीलर्स को ऑनलाइन खोजने के रुझान में दो गुना की वृद्धि दर्ज की गई है। श्रीवास्‍तव ने कहा कि उपभोक्‍ताओं को तेजी से उत्‍पाद खोजने और नजदीकी डीलर से संपर्क कराने के लिए हमनें एक हाइपर-लोकल प्‍लेटफॉर्म के निर्माण पर बहुत अधिक निवेश किया है। हाल के समय में इस ट्रेंड में बहुत तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। पिछले दो सालों में हमनें अपनी डिजिटल बदलाव यात्रा में 3,000 ऑनलाइन टचप्‍वॉइंट्स में से 1000 डीलरशिप को जोड़ चुकी है।

मारुति सुजुकी इंडिया ने 2017 से ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत की थी। कंपनी ने कहा कि उपभोक्‍ताओं का व्‍यवहार अब ऑनलाइन की तरफ शिफ्ट हो रहा है, ऐसे में उसके डीलरशिप की वेबसाइट पर भी ट्रैफ‍िक बहुत अधिक बढ़ गया है। इस पहल का सकारात्‍मक परिणाम यह है कि मारुति सुजुकी के लिए ऑनलाइन पूछताछ में पांच गुना की वृद्धि हुई है और कुल बिक्री में इसकी हिस्‍सेदारी लगभग 20 प्रतिशत है।  

Write a comment