1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Mercedes-Benz ने शुरू किया ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म, 2025 तक ऑनलाइन बुकिंग के जरिये 25 प्रतिशत बिक्री होने की उम्‍मीद

Mercedes-Benz ने शुरू किया ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म, 2025 तक ऑनलाइन बुकिंग के जरिये 25 प्रतिशत बिक्री होने की उम्‍मीद

कंपनी ने भारत में नई और सेकंड हैंड (प्री-ओन्ड) कारों के साथ डिजिटल संपर्क बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 02, 2019 16:57 IST
Mercedes-Benz expects 25pc sales from online booking by 2025- India TV Paisa
Photo:MERCEDES-BENZ

Mercedes-Benz expects 25pc sales from online booking by 2025

नई दिल्‍ली। जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज बेंज ने भारत में ग्राहकों के लिए डिजिटल सेवाएं और ई-कॉमर्स जैसी कई नई शुरुआत की हैं। कंपनी को उम्मीद है कि स्थानीय बाजार में उसकी बिक्री का एक-चौथाई हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग के जरिये संपन्‍न होगा क्योंकि ग्राहक अपनी खरीद में डिजिटल खोज को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं।

मर्सिडीज-बेंज इंडिया के प्रमुख मार्टिन श्वेन्क ने मंगलवार को यहां इन ग्राहक केंद्रित नई पहलों की घोषणा करते हुए मंगलवार को कहा कि डिजिटल पहल का उद्देश्य कार खरीदने को ऑनलाइन खाना मंगाने की तरह आसान बनाना है। उन्होंने कहा कि इन पहलों के साथ, हमें उम्मीद है कि 2025 तक हमारी बिक्री का 25 प्रतिशत हिस्सा ऑनलाइन बुकिंग से आएगा।

कंपनी ने भारत में नई और सेकंड हैंड (प्री-ओन्ड) कारों के साथ डिजिटल संपर्क बढ़ाने के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म शुरू करने की घोषणा की है। सेकंड हैंड कारों के लिए ई-कॉमर्स समाधान मंगलवार को शुरू किया गया है और नई कारों के लिए यह सेवा एक जनवरी को पेश की जाएगी।

उन्होंने कहा कि मर्सिडीज-बेंज इंडिया सरकार की नई प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) नीति का स्वागत करती है। इसने कंपनी को अपनी ई-कॉमर्स पहल शुरू करने का निर्णय लेने में मदद की। यह पहल नई कारों, सेकंड हैंड कारों और इनके संबद्ध सामानों की विस्तृत श्रृंखला के लिए है। मर्सिडीज-बेंज ने कहा है कि भारत में मर्सिडीज मी कनेक्ट और ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म ग्राहकों के अनुभव में एक नया बदलाव लाएगा।

कंपनी ने कहा है कि ये पहल ग्राहकों की निजी सूचनओं (डाटा) की सुरक्षा और भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के नियमों के अनुरूप हैं। कंपनी ने कहा है कि ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म नई और पहले से इस्तेमाल की जा रही दोनों प्रकार की कारों के लिए होगा। पुरानी कारों (पहले से इस्तेमाल की जा रही) के लिए मर्सिडीज का ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मंगलवार को शुरू कर दिया गया। इस पर नई कारों की सूचनाओं और खरीद फरोख्त की सुविधा पहली जनवरी से चालू होगी।

श्वेन्क ने कहा कि हमें विश्वास है कि इस पहल से हमारे ग्राहकों को बहुत सुविधा होगी। इससे हमारी आपूर्ति श्रृंखला की कड़ियों में अधिक कार्यकुशलता आएगी। इसी तरह कंपनी का मी कनेक्ट एप कारों और कार शोरूम को कंपनी के स्मार्टफोन से जोड़ देगा। इसमें ऑन-बोर्ड डायग्नोसिस और एडप्टर समाधान, क्लाउड कनेक्टिविटी तथा वर्चुअल इंटरनेट आधारित सहायता सेवा ही मर्सिडीज जैसी सुविधाएं होंगी। 

Write a comment