1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. वाहनों पर जीएसटी दर में कटौती का ये सही समय नहीं: मारुति

वाहनों पर जीएसटी दर में कटौती का ये सही समय नहीं: मारुति

मारुति के मुताबिक उत्पादन अभी निचले स्तर पर है ऐसे में कटौती का फायदा नहीं होगा

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 13, 2020 20:11 IST
Maruti Suzuki- India TV Paisa
Photo:FILE

Maruti Suzuki

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने बुधवार को कहा कि वाहनों पर माल एवं सेवाकर (जीएसटी) की दर कम करने का यह सही समय नहीं है। इससे कुछ लाभ नहीं होगा क्योंकि वाहन उद्योग का उत्पादन इस समय सबसे निचले स्तर पर है। घरेलू यात्री वाहन बाजार में करीब 54 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखने वाली मारुति ने कहा कि यदि कर की दर में किसी तरह की कटौती प्रस्तावित भी है, तो उसे सही समय पर किया जाना चाहिए।

मारुति सुजुकी के चेयरमैन आर.सी.भार्गव ने यहां एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा कि अभी हम जिस स्थिति में है, वैसे में अगले एक-दो महीने तक सभी वाहन कंपनियों का उत्पादन बहुत निचले स्तर पर रहेगा। ऐसे में जीएसटी कर की दर में कटौती का कोई औचित्य नहीं। भार्गव ने ये बात जीएसटी में कटौती को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कही।

भार्गव ने कहा कि जीएसटी कर की दर में कटौती तभी उचित होगी जब वाहनों की  मांग आपूर्ति की तुलना में अधिक होगी और उत्पादन को वास्तव में उच्च स्तर तक बढ़ाया जा सकेगा। उन्होंने कहा तभी जीएसटी कटौती का कंपनियों को कोई लाभ होगा। सरकार को इस पर विचार करना चाहिए। इसे निश्चित तौर पर तत्काल करने की कोई जरूरत नहीं है।

Write a comment