Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. लॉन्‍च हुई नई हाइब्रिड Swift, पेट्रोल पर देगी 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज

लॉन्‍च हुई नई हाइब्रिड Swift, पेट्रोल पर देगी 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज

जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी Suzuki ने Swift का हाइब्रिड वर्जन लॉन्‍च किया है। कंपनी का दावा है कि यह कार एक लीटर पेट्रोल पर 32 किमी का माइलेज देगी।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: July 18, 2017 9:44 IST
लॉन्‍च हुई नई हाइब्रिड Swift, पेट्रोल पर देगी 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज- India TV Paisa
लॉन्‍च हुई नई हाइब्रिड Swift, पेट्रोल पर देगी 32 किमी प्रति लीटर का माइलेज

नई दिल्‍ली। जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी Suzuki ने Swift का हाइब्रिड वर्जन लॉन्‍च किया है। कंपनी का दावा है कि यह कार एक लीटर पेट्रोल पर 32 किमी का माइलेज देगी। आपको बता दें कि इस कार को दो वैरिएंट्स SG और SL में लॉन्‍च किया गया है। यह कार जापान में लॉन्‍च की गई है और यह भारत में कब तक आएगी, इसके बारे में कोई जानकारी फिलहाल उपलब्‍ध नहीं हो पाई है। इसकी लुक की बात करें तो इसमें ज्‍यादा बदलाव नजर नहीं आता है।

यह भी पढ़ें : अगले वित्‍त वर्ष तक दो नए मॉडल लॉन्‍च करेगी महिंद्रा एंड महिंद्रा, टोयोटा इनोवा और टाटा हेक्‍सा को देगी टक्‍कर

नई Swift का इंजन

Suzuki ने नई हाइब्रिड Swift में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया है। पांच गियर वाली यह कार पूरी तरह हाइब्रिड है जिसे पेट्रोल से EV मोड में स्विच किया जा सकेगा। इसमें 10Kw मोटर जेनरेटर यूनिट (MGU) दिया गया है। इसका इंजन 91Hp की अधिकतम पावर जेनरेट करता है। हाइब्रिड Swift पहले से हल्‍की है और इसका वजन 1000 किलोग्राम से कम है।

यह भी पढ़ें : भारत में लॉन्‍च होने जा रही है एमवी अगस्‍ता ब्रुटेल 800, संभावित कीमत 15.59 लाख रुपए

हाइब्रिड Swift की खासियत

इस कार की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब ये सड़क पर चल रही होती है या धीरे चल रही होती है तो इस कार का हाइब्रिड सिस्टम अपने आप कम्बशन इंजन को बंद कर देता है और EV ड्राइविंग शुरू कर देता है। सड़क पर चल रहे लोगों पर नजर रखने के लिए इसमें कैमरा और लेजर सेंसर लगे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement