Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Power Game: पावर, कंफर्ट के साथ बेमिसाल माइलेज, ये हैं भारतीय सड़कों पर 150cc की तेजतर्रार 6 बाइक

Power Game: पावर, कंफर्ट के साथ बेमिसाल माइलेज, ये हैं भारतीय सड़कों पर 150cc की तेजतर्रार 6 बाइक

तेजतर्रार बाइकिंग के शौकीन इंडिया टीवी पैसा के रीडर्स के लिए हम लेकर आए हैं बाजार में मौजूद ऐसी ही 6 पावर बाइक, जो आपको लुक के साथ किफायत का भी मजा देती हैं।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: February 15, 2016 7:59 IST
Power Game: पावर, कंफर्ट के साथ बेमिसाल माइलेज, ये हैं भारतीय सड़कों पर 150cc की तेजतर्रार 6 बाइक- India TV Paisa
Power Game: पावर, कंफर्ट के साथ बेमिसाल माइलेज, ये हैं भारतीय सड़कों पर 150cc की तेजतर्रार 6 बाइक

नई दिल्‍ली। रफ्तार का नाम सुनकर आपके दिमाग में पावरफुल स्‍पोर्ट्स बाइक की तस्‍वीर जरूर उभरती होगी। लेकिन भारतीय सड़कों की स्थिति और पावर बाइक्‍स का कम माइलेज के चलते आप रोजाना ऑफिस आने-जाने के लिए कम्‍यूटर बाइक्‍स का ही चयन करते हैं। लेकिन भारतीय युवाओं में पावर बाइकिंग के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए कंपनियां ऐसी बाइक्‍स पेश कर रही हैं, जो दिखने में स्‍पोर्ट्स बाइक जैसी हैं, लेकिन उनकी पावर और माइलेज पूरी तरह से पॉकिट फ्रेंडली होती है। तेजतर्रार बाइकिंग के शौकीन इंडिया टीवी पैसा के रीडर्स के लिए हम लेकर आए हैं बाजार में मौजूद ऐसी ही 6 बाइक्‍स, जो आपको लुक के साथ किफायत का भी मजा देती हैं।

#AutoExpo2016: होंडा ने पेश की पहली क्रॉसओवर बाइक नवी, यामाहा, डीएसके, पियाजियो और UM ने भी शोकेस किए नए मॉडल

150 cc bikes

honda-unicornIndiaTV Paisa

TVS-ApacheIndiaTV Paisa

Bajaj-PulsarIndiaTV Paisa

suzuki-gixxerIndiaTV Paisa

Honda-CB-Hornet-160RIndiaTV Paisa

Yamaha-FZ-SIndiaTV Paisa

होंडा सीबी यूनिकॉर्न-150

इस लिस्‍ट में पहली है होंडा की यूनिकॉर्न। जापानी ऑटोमोबाइल दिग्‍गज होंडा ने अपनी सबसे लोकप्रिय 150सीसी बाइक यूनिकॉर्न को हाल ही में नए दम-खम के साथ भारतीय बाजार में उतारा है। ऑटो एक्सपो-2016 में इसे होंडा सीबी यूनिकॉर्न-150 के नाम से लॉन्च किया गया। पूर्व में इस बाइक को बंद करके सीबी यूनिकॉर्न-160 को उतारा गया था। बाइक की कीमत 67,028 रूपए रखी गई है। बात करें पावर स्पेसिफिकेशन की तो नई यूनिकॉर्न-150 में 149.1सीसी, 4-स्ट्रोक इंजन दिया गया है। यह मशीन 13.4बीएचपी की पावर और 12.84एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड गियर बॉक्स लगा है। ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में 240एमएम का डिस्क ब्रेक और पीछे की तरफ 130एमएम का ड्रम ब्रेक लगा है। सस्पेंशन के लिए फ्रंट में टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ मोनो शॉक अब्जॉर्बर दिया गया है।

Have a Ride: ऑटो एक्सपो-2016 में पेश हुए ये खास स्कूटर, इस साल भारतीय सड़कों पर मचाएंगे धूम

टीवीएस अपाचे 160

भारतीय ऑटो दिग्‍गज की पावर बाइक अपाचे का पर्फोर्मेंस में कोई जवाब नहीं। अपाचे 160 RTR को सबसे पहले साल 2007 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद बाइक में कई अपग्रेड किए गए। धीरे धीरे ये बाइक इस सेगमेंट में TVS की पहचान बन गई। इसमें बड़ा फ्यूल टैंक, रेसी ग्राफिक्स लगा है जो इसे स्पोर्टी लुक देता है। बाइक में 159.7cc का इंजन लगा है जो 15.2 बीएचपी की ताकत और 13.1Nm का टॉर्क देता है। ब्रेकिंग को बेहतरीन बनाने के लिए इसमें पेटल डिस्क लगाया गया है। बाइक की कीमत भी काफी आकर्षक है जो लोगों को पसंद आती है।

सुजुकी जिक्‍सर

जापान की ही दूसरी प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी सुजुकी की Gixxer भी इस सेगमेंट की सबसे मशहूर बाइक है। इस बाइक को पूरी तरह स्‍पोर्टी लुक के साथ डिजाइन किया गया है। बाइक की परफॉरमेंस और हैंडलिंग इसे अपने सेगमेंट की सबसे बेहतरीन बाइक बनाती है। बाइक में लगे ऑल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और गियर पोजिशन इंडिकेटर जैसे फीचर्स इस बाइक को खास बनाते हैं। Suzuki Gixxer में 155cc, सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 14.5 बीएचपी की ताकत और 14Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। बाइक में लगा इंजन काफी रिफाइन है और हाई-स्पीड पर भी इसमें ज्यादा आवाज़ या वाइब्रेशन नहीं होती। बाइक की टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

बजाज पल्‍सर 150

बेहतरीन पावर बाइक्‍स में देशी कंपनी बजाज की लोकप्रिय बाइक पल्‍सर 150 DTSi का भी कोई जवाब नहीं है। कंपनी ने इसे एडवेंचर स्पोर्ट सेगमेंट नाम दिया है। बजाज पल्‍सर AS 150 इसी का हिस्सा है। इसमें नया क्वार्टर फेयरिंग, स्टाइलिश हेडलाइट, स्प्लिट सीट, स्पोर्टी एक्जहॉस्ट, नया एलॉय व्हील और पार्ट-डिजिटल, पार्ट-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर लगाया गया है। बाइक में 150cc, 4-वॉल्व इंजन लगा है जो 16.7 बीएचपी की ताकत और 13Nm का टॉर्क देता है। इस बाइक की माइलेज भी काफी अच्छी है जो लोगों को पसंद आती है।

होंडा सीबी हॉर्नेट

होंडा ने कुछ ही महीने पहले सीबी हॉर्नेट 160 आर को भारतीय बाजार में उतारा है। इस बाइक की डिजाइन काफी स्टाइलिश है। बाइक को कई शानदार फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इसका एक्जहॉस्ट, X-शेप LED टेललाइट और चौड़े टायर इस बाइक को स्पोर्टी लुक भी देते हैं। स्‍पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इसमें 163cc सिंगल सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन लगा है जो 15.7 बीएचपी की पावर जेनेरेट करता है और 14.76Nm का टॉर्क देता है। बाइक की राइड और हैंडलिंग क्वालिटी भी काफी अच्छी है। बाइक की टॉप स्पीड 112 किलोमीटर प्रति घंटे की है।

यामाहा एफजेडएस

तीसरी कंपनी भी जापान की ही दिग्‍गज यामाहा मोटर्स की FZ-S FI Version 2.0 है। इस बाइक को साल 2014 में अपग्रेड किया गया था। बाइक देखने में काफी स्‍पोर्टी लुक है। ये बाइक देखने में काफी अच्छी लगती है। नई Yamaha FZ -S को शानदार लुक देने के लिए शार्प हेडलाइट, नया इंस्ट्रूमेंट कंसोल और नया ग्राफिक्स लगाया गया है। बाइक में 149cc का इंजन लगा है जो 12.9 बीएचपी की ताकत और 13.6Nm का टॉर्क देता है। हालांकि इंजन की ताकत देखें तो ये थोड़ी कमज़ोर ज़रूर नज़र आती है लेकिन थ्रॉटल रिस्पॉन्स, स्मूथ इंजन और लीनियर पावर डिलिवरी के मामले में इसका परफॉरमेंस जबरदस्त है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement