Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Ultimate Speed: रफ्तार बेमिसाल, ये हैं ऑटो एक्सपो में उतरी दुनिया की पांच तेज तर्रार कारें

Ultimate Speed: रफ्तार बेमिसाल, ये हैं ऑटो एक्सपो में उतरी दुनिया की पांच तेज तर्रार कारें

ग्रेटर नोएडा में इसी महीने की शुरुआत में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो में जिन कारों ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरी, वो थी रफ्तार के बेमिसाल सौदागर कारें ।

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: February 20, 2016 8:10 IST
Ultimate Speed: रफ्तार बेमिसाल, ये हैं ऑटो एक्सपो में उतरी दुनिया की पांच तेज तर्रार कारें- India TV Paisa
Ultimate Speed: रफ्तार बेमिसाल, ये हैं ऑटो एक्सपो में उतरी दुनिया की पांच तेज तर्रार कारें

नई दिल्‍ली। ग्रेटर नोएडा में इसी महीने की शुरुआत में आयोजित हुए ऑटो एक्सपो में यूं तो कई तरह की कारें देखने को मिलीं। लेकिन जिन कारों ने सबसे ज्‍यादा सुर्खियां बटोरी, वो थी सड़कों पर मौजूद रफ्तार के बेमिसाल सौदागरों ने। ऑटो एक्‍सपो में कुछ ऐसी हाई परफॉर्मेंस कारों ने भी शिरकत की, जो अपनी तेज रफ्तार के लिए जानी जाती हैं। इन कारों को चलाना हर कार फैन का सपना होता है। पलक झपकते ही यह कारें हवा से बातें करने लगती हैं। अपने रीडर्स के लिए www.cardekho.com के साथ इंडियाटीवी पैसा की टीम लेकर आई है ऐसी ही पांच तेज़ रफ्तार कारों को। जिनकी रफ्तार और फुर्ती किसी के भी रोंगटे खड़े कर दे। अगर आपने इन्हें ऑटो एक्सपो में मिस कर दिया हो तो कोई बात नहीं, लीजिए हमें आपकी इनसे मुलाकात करा देते हैं।

Coming Soon: जल्‍द सड़कों पर आएगी टाटा की नई सेडान काईट-5, जानिए इस कार के खास फीचर्स

1-ऑडी आर-8 वी10 (रफ्तार-330 किमी/घंटा)

हमारी इस सूची में सबसे ऊपर है ऑडी की आर-8 वी10। ऑटो एक्सपो में लॉन्च हुई इस कार की टॉप स्पीड 330 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसकी कीमत 2.47 करोड़ रूपए है। आर-8, ऑडी के पवेलियन की स्टार कार रही। फुर्ती की बात करें तो महज 3.2 सेकंड में यह कार 100 किलोमीटर की रफ्तार पा लेती है। इसमें 5.2 लीटर का वी-10 इंजन लगा है, जो 610बीएचपी की ताकत देता है। इस खास कार की लॉन्चिंग के लिए स्टार क्रिकेटर विराट कोहली और फिल्म स्टार आलिया भट्ट एक्सपो में पहुंचे थे।

Fast Cars in Auto Expo

Corvette-StingrayCorvette Stingray

AMG-Gt-SAMG Gt-S

audi-rs-7Audi RS 7

audi-r8v10Audi R8V10

nissan-gtrNissan GTR

2- निसान जीटी-आर (रफ्तार-315 किमी/घंटा)

स्पोर्ट्स कारों की गॉडज़िला कही जाने वाली निसान की जीटी-आर किसी परिचय की मोहताज़ नहीं है। इसकी टॉप स्पीड 315 किलोमीटर प्रति घंटा है। लेकिन इस से ज्यादा हैरान करने वाली है इसकी फुर्ती। ये कार 3 सेकंड से भी कम वक्त में 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पा लेती है। इसे दुनिया की सबसे ज्यादा एयरोडायनामिक कार भी कहा जाता है। इस साल यह कार भारत आ रही है। इसका मुकाबला ऑडी की आर-8 से होगा। इसमें 3.8लीटर का ट्विन टर्बो वी-6 इंजन लगा है, जो 554 बीएचपी की ताकत देता है।

3-कॉर्वेट स्टिंग-रे ( रफ्तार-313 किमी/घंटा )

इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर है अमेरिकी सनसनी कॉर्वेट स्टिंग-रे। यह कार भी पलक झपकते ही हवा से बातें करने के लिए मशहूर है। इसकी टॉप स्पीड 313किलोमीटर प्रति घंटे की है। केवल 3.7 सेकंड में यह कार 0 से 100 की रफ्तार पर पहुंच जाती है। इसे कैमारो एसएस के साथ ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। कॉर्वेट में 6.2लीटर का एलटी-1 वी-8 इंजन लगा है, जो 450बीएचपी की ताकत देता है।

Really Wow: ऑटो एक्सपो में सबसे पसंदीदा रहीं ये कारें, इस साल भारतीय सड़कों पर रख सकती हैं कदम

4-मर्सिडीज़ एएमजी जीटी एस (रफ्तार-310 किमी/घंटा)

पिछले साल लॉन्च हुई मर्सिडीज़ एएमजी जीटी-एस में 4.0लीटर का ट्विन टर्बो वी-8 इंजन लगा है, जो 503बीएचपी की ताकत देता है। इसकी कीमत 2.4 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) है। एएमजी जीटी एस भारत में मौजूद सबसे पावरफुल मर्सिडीज़ कार है। 0 से 100 की रफ्तार पा लेने में इसे 3.7 सेकंड लगते हैं। यह कार पोर्श-911 टर्बो एस, ऑडी आर-8 वी-10 को टक्कर देती है।

5-ऑडी आरएस-7 परफॉर्मेंस (रफ्तार- 305 किमी/घंटा)

यह दूसरी ऑडी कार है जो इस सूची में शामिल है। यह कार भी अपनी जानदार परफॉर्मेंस के लिए दुनियाभर में मशहूर है। 0 से 100 की रफ्तार पाने में इसे 3.9 सेकंड का वक्त लगता है। यह कार रफ्तार के मामले में बीएमडब्ल्यू एम-4 और एम-6 ग्रां कूपे को कड़ी टक्कर देती है। इसमें 4.0 लीटर का वी-8 टीएफएसआई इंजन है। इसकी ताकत 596 बीएचपी की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement