Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Mileage Master: पावरफुल और किफायती, ये हैं भारत में मौजूद सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाले स्‍कूटर

Mileage Master: पावरफुल और किफायती, ये हैं भारत में मौजूद सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाले स्‍कूटर

मोटरसाइकिल के शौकीन भारतीयों के बीच पिछले एक दशक में गियरलैस स्‍कूटर ने खास जगह बनाई है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 19, 2016 14:47 IST
Mileage Master: पावरफुल और किफायती, ये हैं भारत में मौजूद सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाले स्‍कूटर- India TV Paisa
Mileage Master: पावरफुल और किफायती, ये हैं भारत में मौजूद सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाले स्‍कूटर

नई दिल्‍ली। मोटरसाइकिल के शौकीन भारतीयों के बीच पिछले एक दशक में गियरलैस स्‍कूटर्स ने खास जगह बनाई है। स्‍कूल, कॉलेज या कोचिंग जाने वाला यूथ हो या महिलाएं या फिर सीनियर सिटीजन। पावरफुल और र्इजी टू राइड इन गियरलैस स्‍कूटर्स ने सभी को अपनी मर्जी से घूमने फिरने की आजादी दी है। अपनी बढ़ती लोकप्रियता के बीच स्‍कूटर कंपनियों ने इसकी सबसे बड़ी कमी यानि कि खराब माइलेज को भी दूर कर लिया है। जिसके चलते अब ये स्‍कूटर राइड फ्रेंडली ही नहीं बल्कि पॉकेट फ्रेंडली भी हो गए हैं। इंडिया टीवी पैसा की टीम आज अपने रीडर्स के लिए भारतीय बाजार में मौजूद ऐसे ही 5 स्‍कूटर लेकर आई है, जिनका माइलेज बाइक को कई टक्‍कर देता है।

Hero MotoCorp Mastero

हीरो के दमदार स्‍कूटर माएस्‍ट्रो माइलेज के मामले में भी मास्‍टर है। कंपनी के मुताबिक यह स्‍कूटर 67 किमी. प्रति लीटर का माइलेज देता है। स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इसमें कंपनी ने 109 सीसी का एयरकूल्‍ड 4 स्‍ट्रोक सिंगल सिलिंडर इंजन दिया है। जो कि 7500 आरपीएम पर 8.5 पीएस की पावर जेनेरेट करता है। वहीं इसका टॉर्क 5500 आरपीएम पर 9.1 न्‍यूटन मीटर है। राइडर की सुविधा के लिए इसमें डिजिटल और एनेलॉग के कॉम्‍बिनेशन वाला मीटर कंसोल दिया गया है।

तस्वीरों में देखिए महिलाओं के लिए बेहतरीन स्कूटर्स

5 stylish scooters for ladies-6

indiatvpaisa-scooter-65 stylish scooters for ladies

indiatvpaisa-scooter-1Honda Dio

indiatvpaisa-scooter-2Suzuki Lets

indiatvpaisa-scooter-4TVS Zest

indiatvpaisa-scooter-3Yamaha Ray

indiatvpaisa-scooter-5Vespa

यह भी पढ़ें- TVS मोटर ने पेश किया ज्यूपिटर का स्पेशल एडिशन, कीमत 53,034 रुपए

Suzuki Let’s

सुजुकी द्वारा हाल ही में लॉन्‍च किया गया लेट्स स्‍कूटर भी भारत का सबसे ज्‍यादा माइलेज देने वाला स्‍कूटर है। कंपनी के मुताबिक लेट्स एक लीटर पेट्रोल में 63 किमी. का सफर तय करता है। स्‍पेसिफिकेशंस की बात करें तो इस 4 स्‍ट्रोक स्‍कूटर में 112 सीसी का दमदार इंजन दिया गया है। यह 7500 आरपीएम पर 6.5 किलो वॉट की पावर देता है। इसका टॉर्क 6500 आरपीएम पर 9 एनएम है। इसके पेट्रोल टैंक की क्षमता 5.2 लीटर है।

यह भी पढ़ें- Honda ने खास बदलावों के साथ उतारा नया Dio स्‍कूटर, एक्‍स शोरूम कीमत 48264 रुपए

TVS Scooty Streak

कॉलेज गोइंग गर्ल्‍स के लिए खासतौर पर डिजाइन किए गए स्‍कूटी स्‍ट्रीक माइलेज के मामले में भी काफी बेहतर है। यह स्‍कूटी 63 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। इसके फीचर्स पर गौर करें तो यह 87 सीसी के इंजन के साथ आती है। यह इंजन 6500 आरपीएम पर 5 बीएचपी की पावर जेनेरेट करता है। इसका अधिकतम टॉर्क 4000 आरपीएम पर 5.8 एनएम का है। इसके फ्यूट टैंक की कैपिसिटी 4.7 लीटर है।

होंडा एक्‍टिवा आई

देश की सबसे बड़ी स्‍कूटर कंपनी होंडा का एक्‍टिवा आई भी राइडिंग के मामले में काफी किफायती है। यह स्‍कूटर 62 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इस स्‍कूटर को होंडा ईको टेक्‍नोलॉजी(एचईटी) के तहत बनाया गया है। इसमें कंपनी ने 110 सीसी का दमदार इंजन दिया है। पावर की बात करें तो होंडा एक्टिवा आई 7500 आरपीएम पर 8 बीएचपी की पावर और 5500 आरपीएम पर 8.74 एनएम की टॉर्क पैदा करता है। इसका फ्यूल टैंक 5.3 लीटर का है।

यामाहा रे जेड

जापानी कंपनी यामाहा हमेशा से अपनी एफिशिएंसी के लिए जानी जाती है। इसका स्‍कूटर रे जेड भी इन्‍हीं उम्‍मीदों पर खरा उतरता है। यामाहा रे जेड 62 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। कंपनी ने इस स्‍कूटर में 113 सीसी का इंजन दिया है। जो कि 7500 आरपीएम पर 7.1 पीएस की पावर और 5000 आरपीएम पर 8.1 एनएम की पावर जेनरेट करता है। इसका फ्यूल टैंक 5 लीटर का है।

यह भी पढ़ें- सुजुकी करेगी एक्‍सेस स्‍कूटर को रिकॉल, देश भर से 54740 यूनिट होंगी वापस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement