1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. वाहन खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, 1 अप्रैल से महंगे होंगे मारुति हीरो सहित इन कंपनियों की कार, स्कूटर और बाइक

वाहन खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, 1 अप्रैल से महंगे होंगे मारुति हीरो सहित इन कंपनियों की कार, स्कूटर और बाइक

अगर आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जल्दी करें, अप्रैल का महीना वाहन खरीदने वालों को महंगाई का बड़ा झटका मिलने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 24, 2021 13:42 IST
वाहन खरीदने वालों के...- India TV Paisa

वाहन खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, 1 अप्रैल से महंगे होंगे इन कंपनियों की कार, स्कूटर और बाइक

नयी दिल्ली। अगर आप कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो जल्दी करें, अप्रैल का महीना वाहन खरीदने वालों को महंगाई का बड़ा झटका मिलने जा रहा है। एक अप्रैल से वाहन कंपनियों ने कीमतों में वृद्धि की घोषणा कर दी है। दो-पहिया वाहन बनाने वाली कंपनी हीरो मोटो कार्प ने मंगलवार को कहा कि वह एक अप्रैल, 2021 से मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमतें बढ़ाएगी। इसके अलावा कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी और निसान ने भी कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है। इसके अलावा इसुजु ने भी कीमतों में वृद्धि का ऐलान कर दिया है। 

पढें-  दिल्ली में इलेक्ट्रिक वाहनों की प्राइज लिस्ट, ​जानिए कितने में मिलेगी कार और बाइक

दरअसल इसकी वजह मांग के मुताबिक स्टील उपलब्ध न होने को माना जा रहा है। महिंद्रा एंड महिंद्रा, आयशर मोटर्स और अशोक लीलैंड जैसी कंपनियां अप्रैल-मई में कीमतों में बढ़ोतरी कर सकती हैं, इससे स्टील, एल्यूमीनियम और दूसरी धातुओं की लागत में तेज बढ़ोतरी को बेअसर किया जा सकता है। फिलहाल स्टील कंपनियां व्हीकल कंपनियों का 60-70 फीसदी ऑर्डर ही पूरा कर रही हैं। अगर यही हाल रहा तो आने वाले समय में स्थिति और बिगड़ सकती है. इसकी एक बड़ी वजह फिनिश्ड स्टील के ज्यादा निर्यात को माना जा रहा है।

पढें-  Amazon के नए 'लोगो' में दिखाई दी हिटलर की झलक, हुई फजीहत तो किया बदलाव

पढें-  नया डेबिट कार्ड मिलते ही करें ये काम! नहीं तो हो जाएगा नुकसान

आइए जानते हैं कि किस-किस वाहन निर्माता कंपनी ने कीमतों में वृद्धि की घोषणा की है। 

हीरो मोटो कॉर्प 

हीरो मोटो कार्प ने बीएसई को दी सूचना में कहा, ‘‘कच्चे माल के दाम बढ़ने के प्रभाव को कम करने के लिये कीमत में वृद्धि जरूरी हो गयी है।’’ कंपनी के अनुसार विभिन्न स्तरों के दो-पहिया वाहनों की कीमतों में 2,500 रुपये तक की वृद्धि की जाएगी और यह मॉडल तथा बाजार विशेष पर निर्भर करेगी। 

महंगी होंगी मारुति की कारें 

महंगाई की मार देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) पर भी पड़ी है। कंपनी ने कच्चे माल की लागत बढ़ने के कारण उसकी भरपाई के लिये अगले महीने से अपने सभी मॉडल के दाम बढ़ाने की घोषणा की है। कंपनी ने कहा कि कीमत बढ़ोतरी देश में उसके सभी मॉडल पर लागू होगी।

निसान ने भी बढ़ाई कीमतें 

जापानी कार कंपनी निसान इंडिया ने घोषणा की है कि वह अप्रैल 2021 से अपने वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने इसका कारण बताते हुए कहा कि बढ़ती इनपुट कॉस्ट के प्रभाव को पर्शियली कम करने के लिए यह वृद्धि की जा रही है। 

Datsun की कारें भी महंगी

निसान की कंपनी Datsun ने भी अप्रैल से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर दी है। Datsun ब्रांड के तहत आने वाली सभी गाड़ियों की कीमत में इजाफा करने जा रही है। गाड़ियों की नई कीमत एक अप्रैल 2021 से लागू होगी।

1 लाख रुपये महंगी मिलेंगी इसुजु की एसयूवी 

जापानी वाहन निर्माता कंपनी इसुजु मोटर्स इंडिया ने घोषणा की है कि वह भारत में अपनी डी-मैक्स रेगुलर कैब और डी-मैक्स एस-कैब की कीमतों में वृद्धि करेगी। मौजूदा एक्स-शोरूम कीमत पर 1 लाख रुपए की बढ़ोतरी होगी और नई कीमतें 1 अप्रैल, 2021 से प्रभावी होगी।

Write a comment
X