1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. यामाहा ने लॉन्‍च किए बाइक्‍स और स्‍कूटर्स के बीएस 4 वेरिएंट, साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

यामाहा ने लॉन्‍च किए बाइक्‍स और स्‍कूटर्स के बीएस 4 वेरिएंट, साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

यामाहा ने अपने स्‍कूटरों और मोटरसाइकिलों के BS 4 वेरिएंट पेश कर दिए हैं। कंपनी ने इन वाहनों के इंजन में बदलाव के साथ ही कुछ कॉस्‍मेटिक बदलाव भी किए हैं।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: March 31, 2017 13:39 IST
यामाहा ने लॉन्‍च किए बाइक्‍स और स्‍कूटर्स के BS-4 वेरिएंट, साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स- India TV Paisa
यामाहा ने लॉन्‍च किए बाइक्‍स और स्‍कूटर्स के BS-4 वेरिएंट, साथ मिलेंगे ये खास फीचर्स

नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट द्वारा भारत स्‍टेज-3 (BS-3) वाहनों की बिक्री पर लगाई गई रोक के बाद ऑटो कंपनियों ने तेजी से BS 4 मानकों के अनुरूप वाहन उतारने शुरू कर दिए हैं। इसी क्रम में जापानी ऑटोमेकर यामाहा ने भारत में अपने स्‍कूटरों और मोटरसाइकिलों के BS 4 वेरिएंट पेश कर दिए हैं।

कंपनी ने इन वाहनों के इंजन में बदलाव के साथ ही कुछ कॉस्‍मेटिक बदलाव भी किए हैं। जैसे कि कंपनी ने नए कलर ऑप्‍शन के साथ इन स्‍कूटर और बाइक्‍स को उतारा है, साथ ही ऑटो हैडलैम्‍प जैसे कई नए फीचर दिए गए हैं।

इन बाइक्‍स में आए BS 4 वेरिएंट

यामाहा इंडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक ने जिन वाहनों को BS 4 प्रदूषण मानकों के साथ उतारा है उसमें यामाहा की लोकप्रिय बाइक FZ-S F 1, FZ F1, फेजर F1 और SZ RR शामिल हैं। इन बाइक्‍स के पुराने मॉडलों को BS-4 मानक पर अपग्रेड किया है। वहीं स्‍कूटर सेगमेंट की बात की जाए तो इस श्रेणी में कंपनी ने फैशिनो और अल्फा मॉडल के स्कूटरों की रेंज को भी BS- 4 इंजन के साथ अपग्रेड किया है।

ये मिलेंगे नए फीचर्स

कंपनी ने इंजन के साथ ही बाइक्‍स ऑर स्‍कूटर्स के फीचर्स में भी बदलाव किया है। नई यामाहा एफजेड-एस एफ 1 और एफजेड एफवन में मिडशिप मफलर, बड़े ट्यूबलस रेडियल्स (रियर) व डिस्क ब्रेक (फ्रंट), मोनोक्रॉस सस्पेंशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। फेजर एफवन के नए फीचर्स में नया फ्यूल इंजेक्शन इंजन, मोनो क्रॉस सस्पेंशन दिया गया है, वहीं एसजेड आरआर में स्टाइलिश ग्रैफिक्स, डिस्क ब्रेक्स, बड़ी व आरामदायक सीट जैसे ऐडऑन फीचर्स दिए गए हैं।

Write a comment
coronavirus
X