Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार ब्लोअर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में कार ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान, यहां जानिए वजह

विंटर के मौसम में लोग अपनी गाड़ियों में ब्लोअर (blower) ऑन रखते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं ब्लोअर को अधिक समय तक इस्तेमाल करने की वजह से कई परेशानी हो सकती है। इससे गाड़ी के अंदर ऑक्सीजन की कमी हो सकती है जिससे दम घुटने का खतरा होता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 16, 2023 18:59 IST
सर्दियों में कार...- India TV Paisa
Photo:FILE सर्दियों में कार ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो हो जाएं सावधान

Car Blower: ठंड में खुद को बचाने के लिए लोग सफर के दौरान कार ब्लोअर चलाकर इससे बचने की कोशिश करते हैं। क्या आप भी इस मौसम में कार ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं? अगर हां तो आपको बता दें कि इससे अंदर बैठे लोगों की जान भी जा सकती है। ज्यादातर लोग इन बातों पर बहुत कम ध्यान देते हैं। मौसम के हिसाब से लोग अपनी सहूलियत के लिए कार के अंदर तरह-तरह के गैजेट्स भी चलाते हैं। उसमें लगातार एसी या हीटर चलाने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

अगर आप भी इस मौसम में कार ब्लोअर का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। इसे चलाने से पहले इन बातों पर ध्यान दें, नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता है।

कार ब्लोअर चलाते समय खिड़की बंद करने से बचें

ज्यादातर लोग सभी खिड़कियों और शीशों को पूरी तरह से बंद करने के बाद कार का ब्लोअर चलाकर ठंड को मात देने की कोशिश करते हैं। इससे लोगों को बाहर की ठंडी हवाओं से कुछ समय के लिए तो बचाया जा सकता है, लेकिन उन्हें घुटन महसूस होने लगती है। अगर आप भी इस मौसम में ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ग्लास को पूरी तरह से बंद करने से बचें। वेंटिलेशन बनाए रखने के लिए इसे समय-समय पर खोलते रहें।

ऑक्सीजन की कमी

जिस तरह घर में ज्यादा देर तक हीटर चलाने से ऑक्सीजन की कमी हो जाती है। इसी तरह वाहन में ब्लोअर या हीटर के इस्तेमाल से भी ऑक्सीजन की कमी के कारण दम घुटने लगता है। इससे बचने के लिए घर में लोग कटोरी में अलग से पानी रखते हैं। दूसरी ओर घर में लोग समय के साथ बाहर और अंदर करते रहते हैं। इससे ऑक्सीजन की कमी महसूस नहीं होती है। लेकिन लोग गाड़ी को तब तक नहीं खोलते हैं जब तक वह डेस्टिनेशन पर न पहुंच जाए।

कार्बन डाइऑक्साइड में वृद्धि हुई है

अगर बच्चों के साथ वाहन से यात्रा कर रहे हैं तो कार ब्लोअर के इस्तेमाल से बचें। दरअसल, इससे केबिन के अंदर कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बढ़ती रहती है। कुछ लोग बच्चों को कार में ही छोड़कर दुकान या किसी काम से निकल जाते हैं। ऐसे में कई दुर्घटना भी हो सकती है।

रीसर्क्युलेशन मोड को चालू रखें

गाड़ी चलाते समय जब भी आप कार ब्लोअर का उपयोग करें तो रीसर्क्युलेशन मोड चालू रखें। इससे ताजी हवा अंदर आने पर लोगों को दिक्कत नहीं होती है। सर्दियों के मौसम में विंडशील्ड पर कोहरा जमा होने के कारण दुर्घटनाएं होती हैं। इससे बचने के लिए आप कार के शीशे को कुछ देर के लिए खोलकर ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement