Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Waiting List: इस दिवाली बुक करो कार और घर ले जाओ 2024 में, वेटिंग लिस्ट देख ग्राहकों के छूटे पसीने

Car Waiting List: इस दिवाली बुक करो कार और घर ले जाओ 2024 में, वेटिंग लिस्ट देख ग्राहकों के छूटे पसीने

Car Waiting List: अगर आप भी इस दिवाली अपने घर कार लाने की सोच रहे हैं, तो आपको थोड़ा सा होम वर्क कर लेना चाहिए ताकि आपकी दिवाली नई कार के साथ मन सके। आपको हम यहां कुछ कारों पर दिए जा रहे वेटिंग लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: October 19, 2022 19:27 IST
Car Waiting List- India TV Paisa
Photo:INDIA TV इस दिवाली बुक करो कार और घर ले जाओ 2024 में

Highlights

  • गाड़ी बुक कराने के बाद उसकी डिलीवरी के लिए 16 महीने तक का लंबा इंतजार
  • Mahindra Scorpio-N की डिलीवरी के लिए 21 महीने यानि लगभग दो साल तक का वेटिंग
  • Kia Carens कार की डिमांड काफी हाई है

Car Waiting List: एक तरफ विश्व मंदी की चपेट में आ रहा है। भारतीय मुद्रा धीरे-धीरे कमजोर होती जा रही है। वहीं दूसरे तरफ दिवाली के इस सीजन में लोग कारों की इतनी खरीददारी कर रहे हैं, कि समय पर कार की डिलीवरी देने में कंपनियों के पसीने छूट रहे हैं। कुछ गाड़ियाों की डिलीवरी पर महीना तो किसी पर साल भर की वेटिंग लिस्ट है। इसलिए अगर आप भी इस दिवाली अपने घर कार लाने की सोच रहे हैं, तो आपको थोड़ा सा होम वर्क कर लेना चाहिए ताकि आपकी दिवाली नई कार के साथ मन सके। आपको हम यहां कुछ कारों पर दिए जा रहे वेटिंग लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। इससे आपको कार सेलेक्ट करने में मदद मिलेगी।

Mahindra XUV 700

अगर आप Mahindra XUV 700 खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको गाड़ी बुक कराने के बाद उसकी डिलीवरी के लिए 16 महीने तक का लंबा इंतजार करना पड़ेगा। यानी अगर आप इस दिवाली इस कार की बुकिंग करते हैं, तो अगली दिवाली तक भी अगर मिल जाए तो आप अपने आप को सौभाग्यशाली मान सकते हैं। 

Mahindra Scorpio-N

Mahindra Scorpio-N कार के डिमांड का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि कार बुकिंग शुरू होते ही ग्राहकों ने एक घंटे के अंदर कंपनी को एक लाख से ज्यादा की बुकिंग दे दी थी और इसके चलते कंपनी अपने ग्राहकों को इसकी डिलीवरी के लिए 21 महीने यानि लगभग दो साल तक का वेटिंग पीरियड दे रही है।

Kia Carens

9.59 लाख के एक्स शो रूम प्राइस वाली इस कार की डिमांड काफी हाई है। यही वजह है कि इस कार की बुकिंग करने वाले ग्राहकों को 20 महीनों तक का लंबा इंतजार करना पड़ेगा।

Grand Vitara and Urban Cruiser hyryder

लोगों में Grand Vitara and Urban Cruiser hyryder को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है, जिसके चलते इनकी बुकिंग काफी ज्यादा हो रही है। अगर आप दिवाली पर इस कार को अपने घर लाना चाहते हैं तो आपको साल के साथ समझौता करना पड़ेगा। इसके लिए आपको 2023 की दिवाली तक का इंतजार करना पड़ेगा। 

क्यों इतना लंबा वक्त का समय ले रही कार कंपनियां

कंपनी द्वारा ग्राहकों को दिए जा रहे वेटिंग पीरियड का एक कारण सेमीकंडक्टर की कमी का होना भी बताया जा रहा है। कंपनियों का कहना है कि मार्केट में बढ़े डिमांड के हिसाब से सेमीकंडक्टर की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। भारत सबसे अधिक चीन से सेमीकंडक्टर खरीदता है। हालांकि भारत सरकार देश में ही इसे बनाने के लिए कई सारे कदम उठा रही है, लेकिन भारत के जरूरत के हिसाब से सेमीकंडक्टर का उत्पादन करने में देश को अभी काफी लंबा समय लगेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement