Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Credit card से खरीदें नई चमचमाती कार और करें इतने हजार की बचत

Credit card से खरीदें नई चमचमाती कार और करें इतने हजार की बचत

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड पर बंपर रिवॉर्ड पाना चाहते हैं और आप एक या दो महीने में बैलेंस को भुगतान कर सकते हैं तो क्रेडिट कार्ड से कार की खरीदारी करना एक बुद्धिमान फैसला हो सकता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: March 06, 2024 15:30 IST
Buy New Car - India TV Paisa
Photo:FILE खरीदें नई चमचमाती कार

Credit card से अक्सर हम अपनी जरूरत की खरीदारी करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आप क्रेडिट कार्ड से नई चमचमाती कार भी खरीद सकते हैं। सबसे बड़ी बात है कि आप इस खरीदारी पर बड़ी बचत कर सकते हैं। दरअसल, हर Credit card कंपनी अपने यूजर्स को रिवॉर्ड प्वाइंट देती है। इस रिवॉर्ड प्वाइंट से आप एयर टिकट से लेकर दूसरी खरीदारी कर सकते हैं। चूंकि कार की कीमत अधिक होती है तो आपको बड़ा रिवॉर्ड प्वाइंट मिलता है। अगर आप 7 लाख रुपये की कार खरीदते हैं तो आप 50 हजार रुपये की बचत कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे? 

कब क्रेडिट कार्ड से कार की खरीदारी करें 

बैंकिंग एक्सपर्ट का कहना है कि कार खरीद के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग तभी फायदेमंद होता है जब खरीदार के पास बिलिंग साइकल के भीतर बकाया चुकाने के लिए पैसा हो। ऐसा इसलिए कि क्रेडिट कार्ड लोन पर बैंक 15-25% तक ब्याज वसूलते हैं जो ऑटो लोन के मुकाबले काफी अधिक होता है। वहीं, अगर आप बिलिंग साइकल के अंदर पैसे का भुगतान कर देते हैं तो आप ब्याज चुकाने से बच जाते हैं। वहीं, दूसरी ओर रिवॉर्ड प्वाइंट से आप बचत कर लेते हैं। 

अगर बेहतर ईएमआई ऑफर हो 

कई बार क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाली कंपनियां बेहतर ईएमआई का विकल्प देती हैं। इसमें ब्याज की दर 9 से 10% के आसपास होती है। इस स्थिति में कार की खरीदारी के लिए क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना फायदे का सौदा होता है। अधिकांश कार डीलर क्रेडिट कार्ड से किए गए भुगतान को स्वीकार करते हैं और खरीदारों को इससे पूरा भुगतान करने की भी अनुमति देते हैं। हालांकि, यह प्रक्रिया थोड़ी अधिक जटिल है। कार डीलर द्वारा क्रेडिट कार्ड से भुगतान के लिए 1-2% चार्ज वसूलते हैं। आप इस चार्ज को निगोशिएट कर कम करा सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement