Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Year Ender : 2022 में इन 3 कार कंपनियों ने की CNG मॉडल की शुरुआत, खरीदकर आप भी बचा सकते हैं पैसे

Year Ender : 2022 में इन 3 कार कंपनियों ने की CNG मॉडल की शुरुआत, खरीदकर आप भी बचा सकते हैं पैसे

पेट्रोल की बढ़ती कीमतों और लोगों की मांग को देखते हुए टाटा और मारुति जैसी मशहूर कंपनियां अपनी कार को सीएनजी मॉडल के साथ लॉन्च करने की तैयारी में है। अगर आप भी सीएनजी कार खरीदना चाहते हैं तो इन 3 बेहतरीन कारों में से किसी एक को खरीद सकते हैं। सीएनजी वेरिएंट्स के साथ ही ये कई आधुनिक फीचर्स से लैस हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 23, 2022 19:41 IST
2022 में इन 3 कार कंपनियों...- India TV Paisa
Photo:FILE 2022 में इन 3 कार कंपनियों ने की CNG मॉडल की शुरुआत

पेट्रोल और डीजल इंजन वेरिएंट्स के बाद वाहन निर्माता कंपनी अपनी सफल कारों को सीएनजी मॉडल के साथ लॉन्च कर रही है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच लोग बहुत ही तेजी से सीएनजी गाड़ियों पर शिफ्ट कर रहे हैं। पहले से ये विकल्प नहीं होने पर आफ्टरमार्केट सीएनजी किट भी लगवाते हैं। इसे देखते हुए कई कंपनियां गाड़ियों को अलग-अलग इंजन वेरिएंट्स के साथ लॉन्च करती हैं। मारुति और टाटा भी इन्हीं में से एक है।

इस कंपनी की अब कई सफल कारें सीएनजी वेरिएंट्स के साथ बाजार में उपलब्ध है। आप भी इसे खरीद कर पेट्रोल पर होने वाले खर्च को बचा सकते हैं। यह कई आधुनिक फिचर्स से भी लैस है।

Tata Tiago

टाटा टियागो सीएनजी इंजन के साथ दो कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध है। इनमें Arizona Blue और Flame Red शामिल हैं। टाटा टियागो xe सीएनजी की कीमत 6.35 लाख रुपये है. ये 26.4 kmpl का माइलेज देती है। मैनुअल ट्रांसमिशन पर इसे 5 गियर बॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसमें 1199 cc 3 सिलेंडर 1.2 लीटर आई-सीएनजी इंजन दिया गया है। ये 72 बीएचपी की पावर पर अधिकतम 95 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है।

Tata Tigor

टाटा टिगोर अब भारतीय बाजार में सीएनजी वेरिएंट के साथ उपलब्ध है। टाटा टिगोर xz की शुरुआती कीमत 7.95 लाख रुपये है। 1 लीटर सीएनजी में इसे लगभग 26.4 किलोमीटर तक चला सकते हैं। ये मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ ही चार अलग-अलग रंगों में उपलब्ध है। इनमें ब्लू, डेटोना ग्रे, ओपल, मैग्नेटिक रेड और वाइट शामिल हैं। इस 5 सीटर कार में 1199 सीसी का इंजन दिया गया है। ये 72 बीएचपी की पावर पर अधिकतम 95 एनएम का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है। 

Maruti Dzire

मारुति कंपनी की सबसे ज्यादा सड़कों पर दिखाई देने वाली कारों में से एक डिजायर है। पेट्रोल और डीजल इंजन के बाद अब ये सीएनजी वेरिएंट में भी उपलब्ध है। Maruti Dzire VXi सीएनजी वेरिएंट को 8.82 लाख रुपये में खरीद सकते हैं। Maruti Dzire Zxi दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इसकी शुरुआती कीमत 8.14 लाख रुपये है। ये लगभग 31.12 km/kg का माइलेज देती है। 1.2 लीटर सीएनजी इंजन पर ये 71bhp की पावर और अधिकता 98.5Nm का टॉर्क उत्पन्न करने में सक्षम है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement