Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. डैशबोर्ड पर जलने लगे ये लाइट्स तो हो जायें अलर्ट, जानिए हर इंडीकेटर का मतलब

डैशबोर्ड पर जलने लगे ये लाइट्स तो हो जायें अलर्ट, जानिए हर इंडीकेटर का मतलब

कार के डैशबोर्ड और स्पीडोमीटर बॉक्स में तरह-तरह की वार्निंग लाइट्स नजर आती है जिसे लोग कई बार इग्नोर कर देते हैं, लेकिन इन लाइट्स को इग्नोर करना खतरनाक हो सकता है। आइए जानते हैं इन लाइट्स के बारे में विस्तार से।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 17, 2023 14:45 IST
Warning light- India TV Paisa
Photo:FREEPIK Warning Lights: कार की इस वॉर्निंग लाइट्स को इग्नोर न करें

Car dashboard warning lights: इन दिनों मार्केट में अलग अलग तरह की गाड़ियां आ रही है जिनमें कमाल के फीचर्स मौजूद हैं। ये फीचर्स न केवल हमारी सुविधा के लिए होते हैं बल्कि सुरक्षा भी प्रदान करते हैं। जैसे अगर आपने सीटबेल्ट नहीं लगाया है तो स्क्रीन पर तुरंत ही रेंड साइन ब्लिंक होने लगती है। इसका ये मतलब है कि आपको तुरंत सीटबेल्ट पहन लेना चाहिए। इसी तरह कई लाइट्स लगी होती है जो अलग अलग तरह के इंडिकेशंस देती है।

कार के डैशबोर्ड और स्पीडोमीटर बॉक्स में तरह-तरह की वार्निंग लाइट्स, सिग्नल्स और इंडिकेशंस के आइकन नजर आते हैं। कई लोगों को इन लाइटों के बारे में पता ही नहीं होता और वे इनकी उपयोगिता को समझे बिना ही इन्हें इग्नोर कर ड्राइव पर निकल जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन लाइट्स को इग्नोर करना भारी पड़ सकता है।

आज हम आपको बताएंगे कि आपकी गाड़ी के डैशबोर्ड पर अगर ये लाइट्स ऑन दिखाई देती है तो उन लाइट्स के क्या मतलब हो सकते हैं और समय रहते आप कैसे अपने साथ साथ परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से।

डोर-ओपन वार्निंग लाइट: यह लाइट कार के डैशबोर्ड पर तब दिखाई देती है जब कार का कोई दरवाजा ठीक से बंद नहीं होता है। कई बार कार से उतरने के बाद लोगों को अंदाजा नहीं होता है कि डोर ठीक से बंद हुआ है या नहीं, लेकिन आज की लेटेस्ट कारों में डोर ओपन वार्निंग लाइट भी गेट ओपन होने के बारे में अलर्ट करती है।

सीटबेल्ट वार्निंग लाइट: इसके बारे में हमने आपको पहले ही बताया है कि स्पीडोमीटर बॉक्स में सीटबेल्ट वार्निंग लाइट आइकन दिखाई देता है। यदि कार चालक या यात्री ट्रेवल के दौरान सीट बेल्ट नहीं लगाते हैं तो यह आइकन बीप की आवाज के साथ आती है।

हैंड ब्रेक वार्निंग लाइट्स: अगर कार का हैंड ब्रेक लगा है तो यह सिग्नल डैशबोर्ड पर आता है। कई बार कई लोग हैंडब्रेक ऑन होने पर भी गाड़ी स्टार्ट कर चलाने की कोशिश करते हैं। डैशबोर्ड पर हैंड ब्रेक लाइट इंडिकेशन दे देती है।

इंजन वार्निंग लाइट: इंजन वार्निंग लाइट वाला यह आइकन कार के इंजन में खराबी आने पर ब्लिंक करने लगता है। इस लाइट को देखते ही तुरंत अपने वाहन की जांच कराएं।

बैटरी चार्ज वार्निंग लाइट: बैटरी चार्ज वार्निंग आइकन का ब्लिंकिंग ड्राइवर को सचेत करने के लिए है कि बैटरी चार्जिंग में कोई समस्या या तकनीकी समस्या है। ऐसे में इसे इग्नोर करने की जगह गाड़ी की तुरंत जांच कराएं।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement