Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Parts: कार की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ बहुत काम के हैं ये चार पार्ट्स

Car Parts: कार की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ बहुत काम के हैं ये चार पार्ट्स

कार में कई ऐसे पार्ट्स लगे हुए हैं जिसे देखकर हमें यही लगता है कि वो केवल शो के लिए लगे हैं लेकिन ऐसा नहीं है वो इंपोर्टेंट है। आइए आपको उन पार्ट्स के बारे में बताते हैं साथ ही वो क्यों जरूरी हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 03, 2023 19:55 IST
Car Parts - India TV Paisa
Photo:CANVA कार के 4 पार्ट्स केवल शो के लिए नहीं इसलिए हैं जरूरी

Car Parts: अक्सर कारों में कुछ ऐसे पार्ट्स लगाए जाते हैं, जो कार की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन्हें लगाने से कार की कार्यक्षमता भी बढ़ती है। ऐसे ही कुछ हिस्सों की जानकारी हम आपको इस खबर में देने जा रहे हैं। जिसके बाद आपकी कार की क्षमता पहले के मुकाबले बढ़ जाती है।

बोनट हुड

कुछ SUVs में कंपनियों द्वारा हुड को बोनट के ऊपर लगाया जाता है। भले ही यह स्टाइलिश दिखती है, लेकिन इसका असली काम कोई नहीं जानता। अधिकांश बड़ी इंजन वाली कारों और एसयूवी के बोनट के ऊपर उभार होता है। इस उभार को हुड कहते हैं। जिनका काम इंजन में अतिरिक्त हवा पहुंचाना होता है। बड़े इंजन वाली कारों और एसयूवी को कभी-कभी इंजन के तापमान को कंट्रोल करने के लिए अधिक हवा की आवश्यकता होती है। ऐसे में कारों को हुड से अधिक हवा मिलती है। इंजन को हवा देने के अलावा यह गर्म हवा को बाहर निकालने का भी काम करता है।

रूफ रेल

रूफ रेल्स ज्यादातर SUV और MPV सेगमेंट की गाड़ियों में लगाई जाती हैं। यह न केवल वाहन को ऊंचा दिखाता है बल्कि एसयूवी या एमपीवी को भी अधिक स्टाइलिश बनाता है। इनका इस्तेमाल सामान रखने के लिए किया जाते हैं। एक बार सामान को छत पर रख देने के बाद, सामान को आसानी से रस्सी के सहारे छत की रेल से बांधकर लंबी दूरी तक ले जाया जा सकता है।

DRL

DRL को डे टाइम रनिंग लाइट के नाम से भी जाना जाता है। इन्हें किसी भी वाहन की हेडलाइट के सामने या उसके आसपास लगाया जाता है। दिन हो या रात, यह हमेशा जलता है। यह वाहन के स्टार्ट होने पर चालू होता है और वाहन के बंद होने पर बंद हो जाता है। यह सड़क पर आपकी मौजूदगी दिखाकर आपको हादसों से बचाने का काम करता है।

Spoiler

कारों में पाए जाने वाले इस पार्ट के बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। लोगों को लगता है कि इनका इस्तेमाल सिर्फ डिजाइन और स्टाइल के लिए किया जाता है। लेकिन इनका असली इस्तेमाल कार को ज्यादा एयरोडायनामिक बनाना है। अक्सर ये उन कारों में लगाए जाते हैं जो बहुत तेज गति से चलती हैं। यह लेम्बोर्गिनी, फेरारी, बुगाटी, मर्सिडीज, ऑडी, बेंटले, रोल्स रॉयस, पगानी, लोटस जैसी कारों के सभी मॉडलों में आसानी से देखा जा सकता है।

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement