Sunday, April 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Tyres: खराब रास्तों पर भी आराम से चलेगी ये कार, इन टायरों का होता है इस्तेमाल

Car Tyres: खराब रास्तों पर भी आराम से चलेगी ये कार, इन टायरों का होता है इस्तेमाल

एसयूवी गाड़ियों के टायर इतने मजबूत होते हैं कि उनका इस्तेमाल उबड़-खाबड़ रास्तों पर कर सकते हैं। आइए जानते हैं एसयूवी कारों के चार तरह के टायर्स के बारे में जो नॉर्मल रोड पर चलाने के साथ साथ ऑफ रोडिंग के लिए भी चला सकते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 25, 2023 13:25 IST
एसयूवी टायर- India TV Paisa
Photo:AP एसयूवी टायर

Car Tyres: अक्सर लोग कार के टायरों पर कम ध्यान देते हैं। अगर बात करें एसयूवी कारों की तो ऐसी कारों में खास टायरों का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। एसयूवी कारें हैचबैक और सेडान की तुलना में बहुत अधिक भारी होती हैं, इसलिए उन्हें मजबूत टायरों की आवश्यकता होती है।

भारत में एसयूवी कारों की काफी डिमांड चल रही है। ये कारें न सिर्फ पावरफुल इंजन के साथ आती हैं, बल्कि खराब सड़कों पर भी तेजी से दौड़ती हैं। एसयूवी कार इसे लंबी दूरी की यात्रा करने और भारी भार ले जाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसलिए अन्य कारों की तुलना में एसयूवी कारों में जरूरत के हिसाब से अलग-अलग तरह के टायरों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन एसयूवी में ऐसी कौन सी टायर लगी है जो किसी भी सड़क पर चलाने के लिए बेहतरीन है।

यहां बताए गए टायरों के इस्तेमाल से आपकी कार टूटी-फूटी सड़कों पर भी तेजी से दौड़ेगी। एसयूवी कारों में जरूरत के हिसाब से 4 तरह के टायरों का इस्तेमाल किया जाता है। इनमें ऑल टेरेन टायर, हाईवे टेरेन टायर, मड टेरेन टायर और रफ टेरेन टायर शामिल हैं। इन टायर्स को खासतौर पर SUV कारों के लिए ही डिजाइन किया गया है। इसलिए खास जरूरत के हिसाब से खास तरह के टायर का चुनाव किया जाता है। आगे आप इन चार तरह के टायरों के बारे में जान सकते हैं।

ऑल टेरेन टायर
ये टायर खराब और उबड़-खाबड़ सड़कों पर भी अच्छा प्रदर्शन करते हैं। ये टायर उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं जो कभी-कभार ऑफ-रोड राइडिंग करते हैं।

नॉर्मल टायर्स
हाईवे टेरेन के टायर सड़क पर शानदार एक्सपीरियंस प्रदान करते हैं। ये टायर उन लोगों के लिए बहुत उपयुक्त हैं जो रोजाना यात्रा करते हैं। अगर आप ऑफिस जाने या अन्य रोजमर्रा के कामों के लिए एसयूवी का इस्तेमाल करते हैं तो आप हाइवे टेरेन टायर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनका सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये टायर बेहतरीन राइडिंग क्वॉलिटी ऑफर करते हैं। अब जानते हैं कि ऑफ रोडिंग के लिए कौन से टायर को गाड़ी में लगाना बेहतर है।

मड टेरेन टायर्स
मड टेरेन टायर उन लोगों के काम आते हैं जो ऑफ-रोड ड्राइव पर जाते हैं। इसलिए ये टायर ब्लॉकियर ट्रेड पैटर्न के साथ आते हैं। इन्हें ऊबड़-खाबड़ सड़कों के लिए बेहतर एक्सपीरिंस के लिए डिजाइन किया गया है। हालांकि, ये टायर काफी एग्रेसिव लुक के साथ आते हैं। इसलिए जो लोग एसयूवी कार खरीदते हैं तो वो इन टायरों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं।

रफ टेरेन टायर्स
रफ टेरेन टायर ऑल-टेरेन टायर्स की तुलना में बेहतर ऑफ-राइडिंग एक्सपीरियंस होता है। इसके अलावा रफ टेरेन टायर्स ज्यादा गहरे और ब्लॉकियर ट्रेड पैटर्न के साथ आते हैं। इसलिए, ये टायर उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं जो नॉर्मल रोड के साथ साथ उबड़-खाबड़ रोड पर गाड़ी चलाते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement