Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फ्लेक्स ईंधन से चलने वाली गाड़ियों को अलग-अलग दाम पर लेकर आएं कंपनियां: पुरी

फ्लेक्स ईंधन से चलने वाली गाड़ियों को अलग-अलग दाम पर लेकर आएं कंपनियां: पुरी

ई10 श्रेणी वाले फ्लेक्स ईंधन में पेट्रोल के साथ 10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाया जाता है जबकि ई20 श्रेणी वाले फ्लेक्स ईंधन में 20 प्रतिशत एथेनॉल का मिश्रण होता है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 19, 2022 14:56 IST
Hardeep Puri - India TV Paisa
Photo:PTI Hardeep Puri

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी ने बुधवार को कहा कि देश के वाहन उद्योग को मिश्रित ईंधन वाली प्रौद्योगिकी अपनाने की दर तेज करने के लिए फ्लेक्स ईंधन वाले वाहनों को विभिन्न कीमत स्तरों पर मुहैया कराना होगा। पुरी ने वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार फ्लेक्स ईंधन की बिक्री के लिए आपूर्ति, नीति एवं मांग से जुड़े बिंदुओं पर उद्योग जगत को पूरा समर्थन देगी। फ्लेक्स ईंधन यानी एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल से चलने वाले वाहनों को सरकार प्रोत्साहन देने की नीति पर चल रही है। ई10 श्रेणी वाले फ्लेक्स ईंधन में पेट्रोल के साथ 10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाया जाता है जबकि ई20 श्रेणी वाले फ्लेक्स ईंधन में 20 प्रतिशत एथेनॉल का मिश्रण होता है।

विभिन्न कीमत पर मुहैया कराने की जरूरत

पुरी ने कहा, "मुझे लगता है कि हमें फ्लेक्स ईंधन से चलने वाले वाहनों को विभिन्न कीमत स्तरों पर मुहैया कराने की जरूरत है। इसमें दोपहिया और तिपहिया वाहन भी शामिल हैं। इसके साथ ही हमें यह विकल्प जल्दी मुहैया कराना होगा।" उन्होंने हाल ही में जापानी कार विनिर्माता टोयोटा की तरफ से फ्लेक्स ईंधन पर चलने वाली हाइब्रिड कार को पायलट स्तर पर पेश किए जाने का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि यह घटनाक्रम मिश्रित ईंधन के मामले में तेजी से बदलती स्थिति को दर्शाता है।

30,000 करोड़ की विदेशी मुद्रा की बचत

उन्होंने कहा कि सरकार ई20 ईंधन पेश करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा, "हमें यकीन है कि इस ईंधन का 1,000 करोड़ लीटर उत्पादन का लक्ष्य पांच साल के पहले ही हासिल कर लिया जाएगा। अप्रैल 2023 तक चुनिंदा पेट्रोल पंप पर ई20 ईंधन को उपलब्ध कराने की पायलट परियोजना के लिए हम तैयार होंगे।" उन्होंने कहा कि वर्ष 2025 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत एथेनाल मिश्रण वाले ई20 ईंधन से भारतहर साल करीब 30,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत कर पाएगा।

पोर्श इंडिया की बिक्री 37 प्रतिशत बढ़ी

लग्जरी कार विनिर्माता पोर्श इंडिया की खुदरा बिक्री जुलाई-सितंबर तिमाही में 37 प्रतिशत बढ़कर 193 इकाई पर पहुंच गई। कंपनी ने बुधवार को एक बयान में यह जानकारी दी। पोर्श इंडिया के मुताबिक, एक साल पहले की समान तिमाही में उसने कुल 141 कारों की बिक्री की थी। बयान के मुताबिक, इस तिमाही में 193 इकाइयों की खुदरा बिक्री के साथ कैलेंडर वर्ष 2022 में अब तक कुल 571 इकाइयों की आपूर्ति कर चुकी है। इसके साथ ही पोर्श ने 2013 में कुल 534 इकाइयों की बिक्री के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। कंपनी ने कहा कि उसने जनवरी-सितंबर की अवधि में एकीकृत आधार पर अपनी कारों की बिक्री में 71 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एसएवीडब्ल्यूआईपीएल) की इकाई पोर्श इंडिया ने इस साल की पहली छमाही (जनवरी-जुलाई) में घरेलू बाजार में कुल 378 कारों की बिक्री की थी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement