Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. CNG कार यूजर के लिए आफत बन सकती हैं ये 4 गलतियां

CNG कार यूजर के लिए आफत बन सकती हैं ये 4 गलतियां, रहें सावधान

डीजल-पेट्रोल की महंगी कीमतों के कारण सीएनजी कारों को ज्यादा पसंद किया जाता है। इसे न केवल चलाने में कम खर्चा आता है, बल्कि इसकी मेंटनेंस भी सस्ती होती है। लेकिन अगर आप एक सीएनजी कार के मालिक हैं तो आपको कुछ विशेष गलतियां करने से बचना चाहिए।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 21, 2023 18:38 IST
CNG vehicle mistakes- India TV Paisa
Photo:CANVA CNG कार मालिकों के लिय जरूरी सूचना

CNG vehicle guide: डीजल-पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के कारण सीएनजी कारों को ज्यादा पसंद किया जाता है। डीजल-पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी के दाम सस्ते होने की वजह से मिडिल क्लास फैमिली में इन्हें ज्यादा पसंद किया जाता है। इसके अलावा, इनकी मेंटनेंस भी डीजल और पेट्रोल पर चलने वाली कारों की तुलना में सस्ती होती है। दिल्ली और मुंबई जैसे बड़े शहरों में सीएनजी वाहन ही लोगों की पहली पसंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीएनजी वाहन के मालिकों को इनकी प्रयोग बड़ी सावधानी से करना पड़ता है। सीएनजी एक बेहद ज्वलनशील गैस होती है, इसलिए जरा सी लापरवाही के चलते आपके साथ बड़ा हादसा हो साकता है।

कैसे स्टार्ट करें सीएनजी गाड़ियों का इंजन

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि सीएनजी वाहन कों कभी भी सीधे सीएनजी मोडल पर स्टार्ट नहीं करना चाहिए। इसे पहले पेट्रोल पर स्टार्ट करें और फिर कुछ दूरी तक चलने के बाद इसे पेट्रोल पर चालू कर लें। दरअसल गाड़ी को सीधे सीएनजी पर स्टार्ट करने से उसके इंजन पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए गाड़ी को पेट्रोल मोड पर स्टार्ट करने के बाद कुछ देर बाद ही सीएनजी पर स्विच करें।

स्पार्क प्लग का रखें ख्याल

सीएनजी कारों के स्पार्क प्लग में बहुत जल्दी दिक्कत आने लगती हैं। इसलिए इनके स्पार्क प्लग की नियमित जांच करवाते रहें। बेहतर होगा कि आप एक पेट्रोल बेस्ड स्पार्क प्लग का इस्तेमाल करें। यह सीएनजी स्पार्क प्लग के मुकाबले ज्यादा टिकाऊ और किफायती माने जाते हैं।

धूप न खड़े करें कार

सीएनजी वाहनों को भूलकर भी धूप में  नहीं खड़ा करना चाहिए। इसका कारण है कि धूप में सीएनजी गैस फ्यूल के मुकाबले ज्यादा तेजी से उड़ती है। इससे आपकी लागत बढ़ेगी और सीएनजी की खपत पर आपको ज्यादा पैसे खर्च करना पड़ेगा। इसलिए यह गलती कभी न करें।

लीकेज की टेस्टिंग

अगर आपको लग रहा है कि आपकी गाड़ी का सीएनजी टैंक लीक हो रहा है तो उसकी तुरंत जांच कराएं। इस मामले में बिल्कुल जोखिम न लें। आपकी जरा सी अनदेखी एक भयंकर तबाही का रूप ले सकती है। गाड़ी में बैठते वक्त सीएनजी टैंक को अच्छी तरह चेक करें। अगर आपको कोई गड़बड़ लग रही है तो इसकी फौरन जांच करवाएं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement