Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार के लिए करने जा रहे हैं स्मार्ट शॉपिंग, तो इन प्रोडक्ट्स को करें लिस्ट में शामिल; जानें खासियत

कार के लिए करने जा रहे हैं स्मार्ट शॉपिंग, तो इन प्रोडक्ट्स को करें लिस्ट में शामिल; जानें खासियत

कार चोरी रोकने के लिए मार्केट में कई तरह के स्मार्ट सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम बेचे जा रहे हैं। कार में बिना चाबी के किसी के जबरदस्ती घुसने पर यह अलार्म बज जाता है और आपको एलर्ट भी कर देता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 06, 2023 23:43 IST
कार के लिए करने जा रहे हैं स्मार्ट शॉपिंग, ध्यान दें- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार के लिए करने जा रहे हैं स्मार्ट शॉपिंग, ध्यान दें

मॉर्डन कार में वैसे तो कई तरह के प्री इंस्टाल्ड एंटी-थेफ्ट फीचर्स (Anti-theft Featres) नजर आते हैं, जिन्हें देखकर लगता है कि आपकी गाड़ी को चोरो से कोई खतरा नहीं होगा। हालांकि इसके बाद भी कार चोरी के मामले सबसे ज्यादा बड़े शहरों से ही सामने आते हैं, जिसकी वजह से कार ओनर को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है और काफी नुकसान भी उठाना पड़ता है। लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ खास सिक्योरिटी अलार्म के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप अपनी कार चोरों की नज़र से बचा सकेंगे। आइए जानते हैं उनके बारे में...

Compustar CS7900-AS

ये एक महंगा सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम है जिसकी कीमत करीब $200 यानी 16,500 रुपए है। इसमें आपको 2-Way कीलैस एंट्री के साथ रिमोट स्टार्ट कार सिस्टम मिलता है जो 3000 फीट की रेंज में काम कर सकता है। इतना ही नहीं, आपकी कार में एक 105 dB का अलार्म साइरन भी फीट किया जाएगा, जो चोरी किसी की हरकत पर बज पड़ेगा। ये अलार्म इतना पावरफुल है कि घुसपैठ की स्थिति में, 2-वे एलसीडी रिमोट से अलर्ट के साथ-साथ आपको ये भी पता चल जाएगा कि आपके वाहन के साथ क्या हो रहा है। ये सिक्योरिटी सिस्टम में ड्यूल जोन शॉक सेंसर भी दिया गया है।

Viper 1-Way 3100V

ये एक बजट कार अलार्म सिक्योरिटी सिस्टम है, जिसमें आपको कोई फैंसी इंटरएक्टिव फीचर नहीं मिलेगा। लेकिन सिक्योरिटी के लिहाज ये आपकी कार में काफी अच्छा काम करेगा। इसे इंस्टाल करने के बाद यदि कोई चोर आपके वाहन में घुसने की कोशिश करता है तो इसका अलार्म बजने लगता है जिसकी आवाज बहुत दूर तक सुनाई देती है। इसके साथ तेज ब्लू एलईडी भी जलने लगती है। इसमें आपको एंटी हाइजैकिंग प्रोटेक्शन और पेनिक अलार्म फीचर का सपोर्ट भी मिलता है जो यूजर्स के बड़े काम आता है। इसे ओपरेट करना भी बहुत आसान है. इस सिक्योरिटी सिस्टम में आपको GPS Tracking की सुविधा भी मिल जाती है।

Avital 3305L

इसे हम एक कंप्लीट सिक्योरिटी कार अलार्म सिस्टम कह रहे सकते हैं क्योंकि इसमें आपको हर वो चीज मिलेगी जिसकी आपको जरूरत होती है। कंपनी ने इसमें दो-तरफा अलार्म सिस्टम दिया है, जिसे आगे भी बढ़ाया जा सकता है। ये अप-फ्रंट लागत को कम करने में मदद करता है और ऊपर बताए गए सिक्योरिटी सिस्टम की तुलना में 40% सस्ता है। कंपनी के अनुसार, Avital के सिग्नल की रीच 1500 फीट तक है। इसके साथ ही इसमें 5 DB का साउंड अलार्म मिलता है। हालांकि कम रिमोट फीचर और जीपीएस की सुविधा न होने के बाद भी ज्यादातर कस्टमर्स से इस कार सिक्योरिटी अलार्म सिस्टम को 5 स्टार रेटिंग्स दी है।

4G Car Tracker and Alarm

इसे इंस्टाल करने के बाद आप अपने फोन से ही कार की रियल टाइम लॉकेशन ट्रेक कर पाएंगे। इसकी कीमत बहुत अधिक नहीं है, इसलिए हर कोई इसे आसानी से खरीद लेता है। इसे इंस्टाल करना बहुत आसान है। एक छोटी सी डिवाइस होती है जिसे आपके OBD-II डायग्नोस्टिक्स पोर्ट में प्लग किया जाता है। वहां से यह आपकी कार की स्थिति और स्थान को सीधे आपके स्मार्टफोन पर रिले कर दिया जाता है। यह इंटरनेट की मदद से चलता है। मार्केट में ये आपको मात्र $50 यानी 4100 रुपए में मिल जाएगा। हालांकि इसमें कोई अलार्म सिस्टम की सुविधा कंपनी की तरफ से नहीं दी जाती है। यदि आपका वाहन चोरी हो जाता है, तो इसे ट्रैक करने के लिए यह बहुत उपयोगी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement