Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक कार में नहीं होता है इंजन गियर बॉक्स, तो आखिर कैसे चलती है कार? जानिए यहां

इलेक्ट्रिक कार में नहीं होता है इंजन गियर बॉक्स, तो आखिर कैसे चलती है कार? जानिए यहां

पेट्रोल और डीजल इंजन कार के बाद अब लोग इलेक्ट्रिक पर बहुत ही तेजी से शिफ्ट हो रहे हैं। इसे खरीदते समय बैटरी की क्षमता और मोटर जरूर चेक करते हैं। इसमें गियरबॉक्स होता है या नहीं इसे लेकर कई लोग सवाल कर चुके हैं। इसमें गियरबॉक्स नहीं होने पर यह कैसे काम करता है आइए जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2023 0:15 IST
Is gearbox available in electric car, how electric car run without gearbox, what is gearbox- India TV Paisa
Photo:CANVA इलेक्ट्रिक कार में गियरबॉक्स नहीं होता है।

Electric car and engine gearbox: इलेक्ट्रिक कार की मांग लगातार मार्केट में बढ़ती जा रही है। पेट्रोल और डीजल इंजन कार पर खर्च होने वाले पैसों की बचत करने के लिए लोग इलेक्ट्रिक पर बहुत ही तेजी से शिफ्ट हो रहे हैं। इसे खरीदने से पहले रेंज और टॉप स्पीड के अलावा मोटर की क्षमता जरूर चेक करते हैं। कई वाहन निर्माता कंपनी अब डीजल इंजन कार को बनाना बंद कर चुकी है। इलेक्ट्रिक कार में गियर बॉक्स होता है या नहीं इसे लेकर लोगों के मन में सवाल है। अगर इसमें गियर बॉक्स नहीं है तो यह कैसे चलती है? तो चलिए आज समझने की कोशिश करते हैं कि इलेक्ट्रिक कार में गियर बॉक्स होता या नहीं और बिना गियर बॉक्स का क्या है मैकेनिज्म।

इलेक्ट्रिक कार में नहीं होता है गियर बॉक्स 

इलेक्ट्रिक कार में गियर बॉक्स नहीं होता है। इसमें गियर शिफ्ट करने के लिए लीवर की भी जरूरत नहीं पड़ती है। इसे चलाने के लिए अलग-अलग मोड्स होते हैं। गियर की जगह इसमें सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन होता है। वहीं दूसरी तरफ कुछ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स में 1 गियर होता है। अगर आसान शब्दों में कहें तो इसे ऑन करने के बाद मोड सिलेक्ट कर इस मैनुअल चलाते हैं। इलेक्ट्रिक और अन्य कार के बीच सबसे बड़ा अंतर पॉवरट्रेन का होता है। इसमें मल्टी स्पीड ट्रांसमिशन की जगह सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन रेगुलेटर होता है। 

इलेक्ट्रिक कार को डायरेक्ट मोटर से मिलता है पावर

मैनुअल कार चलाने वाले लोग स्पीड के साथ संतुलन बनाकर गियर बदलते हैं। आमतौर पर आईसी इंजन में एक निश्चित आरपीएम पर पहुंचने के बाद पावर मिलता है। इसी वजह से गियर बदल देते हैं। इसके विपरीत इलेक्ट्रिक कार में ऐसा नहीं होता है। इसमें मल्टी स्पीड गियर बॉक्स के जरिए स्पीड बढ़ा सकते हैं। वहीं अगर इंजन की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक मोटर ही होता है। यानी इलेक्ट्रिक मोटर को इंजन कह सकते हैं। इसमें बराबर मात्रा में टॉर्क प्रदान कर एक निश्चित रेंज पर आरपीएम सेट होता है। इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए इसे पावर मिलती है।

गियर रेशियो कैलकुलेटर है सबसे बड़ी वजह 

वाहन निर्माता कंपनी इलेक्ट्रिक मोटर को सबसे अधिक एफिशिएंसी पर गियर रेशियो कैल्क्यूलेट करते हैं। यही वजह है कि इसमें गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती है। इलेक्ट्रिक मोटर को 10,000 आरपीएम से उपर आसानी से चला सकते हैं। यह मोटर अधिक आरपीएम रेंज पर भी समान रूप से टॉर्क प्रदान करने में सक्षम होते हैं। अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक कार है तो अब आप समझ चुके होंगे कि इसमें गियर बॉक्स की जरूरत क्यों नहीं पड़ती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement