Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मंदी से उबरा भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर? नवंबर में बिक्री 30 प्रतिशत उछलने की उम्मीद

मंदी से उबरा भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर? नवंबर में बिक्री 30 प्रतिशत उछलने की उम्मीद

नवंबर में बड़े ऑर्डर बुक के चलते यात्री वाहन सेगमेंट में उच्च वृद्धि दर्ज होने की संभावना है जबकि वाणिज्यिक श्रेणी एवं दोपहिया सेगमेंट में अच्छी वृद्धि देखने को मिल सकती है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 26, 2022 13:58 IST
Maruti Suzuki- India TV Paisa
Photo:FILE Maruti Suzuki

कारोना लॉकडॉउन के कारण चिप की सप्लाई थमने से पिछले दो साल से ऑमोबाइल सेक्टर रेंग रहा है। लेकिन त्योहारी सीजन के बाद अब नवंबर का महीना भी कंपनियों के चेहरे पर मुस्कान लेकर आया है। ताजा अनुमान के अनुसार घरेलू यात्री वाहनों (पैसेंजर व्हीकल) की बिक्री नवंबर में सालाना आधार पर 30 प्रतिशत से अधिक बढ़ने का अनुमान है जबकि वाणिज्यिक वाहन (सीवी) श्रेणी में बिक्री की मात्रा में भी दहाई अंक की वृद्धि हो सकती है। 

शुक्रवार को ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, मजबूत बुकिंग ऑर्डर और वाहन उत्पादन में वृद्धि के चलते यह अनुमान लगाया गया है। ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ''हालांकि इस दौरान ट्रैक्टर की बिक्री सुस्त रहने की संभावना है। इसके अतिरिक्त, क्रमिक रूप से वाहन छूट में कमी आई है और यह पिछले उच्च स्तरों की तुलना में बहुत कम बनी हुई है।'' 

देश के वाहन निर्माता एक दिसंबर को नवंबर महीने में हुई वाहन बिक्री के आंकड़े जारी करेंगे। एमके ग्लोबल ने कहा कि नवंबर में बड़े ऑर्डर बुक के चलते यात्री वाहन खंड में उच्च वृद्धि दर्ज होने की संभावना है जबकि वाणिज्यिक श्रेणी एवं दोपहिया खंड में अच्छी वृद्धि देखने को मिल सकती है। 

हीरो ने की कीमतें बढ़ाने की घोषणा

दोपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प एक दिसंबर से अपनी मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमतों में 1,500 रुपये तक की बढ़ोतरी करेगी। कंपनी ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि कीमतों में 1,500 रुपये तक वृद्धि की जाएगी और बढ़ोतरी की सटीक मात्रा मॉडल और बाजारों के अनुसार अलग-अलग होगी। हीरो मोटोकॉर्प के मुख्य वित्त अधिकारी निरंजन गुप्ता ने कहा, ‘‘मोटरसाइकिल और स्कूटर की कीमतों में वृद्धि समग्र मुद्रास्फीति लागत के कारण जरूरी हो गई है।’’ उन्होंने कहा कि कंपनी ग्राहकों पर कीमतों में बढ़ोतरी के प्रभाव को कम करने के लिए वित्तपोषण के नए समाधान प्रदान करना जारी रखेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement