Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. 18 साल से कम उम्र में कैसे पा सकते हैं Driving License, जानें यहां

गाड़ी चलाने का है शौक लेकिन 18 साल से कम है उम्र, तो जानें कैसे मिलेगा Driving License

Driving License पाने के लिए टेस्ट और उम्र के मानक पार करने पड़ते हैं। वैसे ड्राइविंग के लिए कम से कम 18 साल होना जरूरी, लेकिन अब 18 साल से कम उम्र वालों का भी Driving License बन सकता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 24, 2023 8:00 IST
Driving License for 16 to 18 age group  - India TV Paisa
Photo:CANVA 18 साल से कम है उम्र वालों को मिल सकता है Driving License

वाहन चलाने के लिये Driving License की जरूरत पड़ती है। बिना Driving License के वाहन चलाना गलत माना जाता है। दूसरी ओर अगर आपके पास  Driving License नहीं है और आप बिना Driving License के वाहन चला रहे हैं तो पकड़े जाने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ता है। वहीं अभी तक आपको सिर्फ यही पता होगा कि Driving License के लिए उम्र का मानक 18 वर्ष से अधिक है, लेकिन अगर आप 18 वर्ष से कम उम्र के हैं तो भी आप Driving License पा सकते हैं। आज हम आपको उसी के बारे में विस्तृत जानकारी देने वाले हैं। 

यह है मानक, इस नियम के कारण मिल सकता है Driving License

बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के चैप्टर- 2 में Driving License बनवाने से संबंधित जानकारी दी हुई है। जहां कहा गया है कि जो व्यक्ति 18 साल से कम उम्र का है वह सार्वजनिक जगह पर वाहन नहीं चला सकता है। इसके साथ ही इसमें यह भी जानकारी दी गयी है कि 18 साल की उम्र पूरी कर चुका व्यक्ति 50 CC इंजन की क्षमता वाली बाइक को वैध तरीके से चलाने के लिए Driving License के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Driving License के आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

अगर आप 18 साल से कम उम्र वाले Driving License के लिये आवेदन करते हैं तो आप जिस क्षमता वाले वाहन के लिए आवेदन कर रहे हैं, आप सिर्फ उसे ही चला सकते हैं। वहीं इस Driving License को लेने के बाद अन्य कोई वाहन चलाने के की अनुमति नहीं होगी। दूसरी ओर अगर आप इस Driving License को 16 वर्ष की उम्र में ले लेते हैं, तो आप इसे Driving License के उम्र का मानक पूरा होने पर अपडेट भी कर सकते हैं। 

ऐसे कर सकते हैं आसानी से आवेदन, जानें क्या करना होगा

18 साल से कम उम्र वाले Driving License को पाने के लिए आपको अगर आवेदन करना है, तो इसके लिये आपको sarathi.parivahan.gov.in पर जाना होगा। वहीं यहां राज्य को चुनने के बाद लर्नर के विकल्प के जरिये आप इसके लिये आसानी से आवेदन कर पायेंगे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement