Saturday, April 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. EV Car और स्कूटर के जमाने में इलेक्ट्रिक साइकिल की दस्तक, जानें खासियत

EV Car और स्कूटर के जमाने में इलेक्ट्रिक साइकिल ने दी दस्तक, जानें खासियत

EV Car and Scooter: ऑटो कंपनियां आज के समय में ईवी कार और स्कूटर को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रही हैं। इसी बीच इलेक्ट्रिक साइकिल ने एंट्री ले ली है। आइए आज कुछ EV Bicycle के बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: May 18, 2023 23:13 IST
Electric Bicycle- India TV Paisa
Photo:FILE Electric Bicycle

Electric Bicycle: जैसे-जैसे देश भर के कार्यालय तेजी से ऑन-साइट वर्क मॉडल की ओर जा रहे हैं और अपने कर्मचारियों को सप्ताह में पांच दिनों तक ऑफिस से आकर काम करने का आदेश दे रहे हैं, ट्रैफिक की समस्या उतनी ही तेजी से बढ़ती जा रही है। इसके साथ ही पॉल्यूशन में भी तेजी से बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। पीक आवर्स के दौरान भारी ट्रैफिक के साथ लोगों के लिए समय पर ऑफिस पहुंचना बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है, खासकर जब वे काम पर जाने के लिए चार पहिया वाहन चला रहे हों या उबर/ओला की सवारी कर रहे हों। वैसे भी इन दिनों EV का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। ऑटो कंपनियां लगातार EV लॉन्च कर रही है। आज की स्टोरी में हम भारत की कुछ टॉप इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में बात करेंगे जो आसानी से ट्रैफिक भीड़ को नेविगेट कर लेते हैं और पर्यावरण के हिसाब से भी बेहतर होते हैं। 

वर्चुस मोटर्स अल्फा एम

वर्चुस मोटर्स अल्फा एम एक फीचर पैक इलेक्ट्रिक साइकिल है, जो एक 288 Whr लिथियम-आयन बैटरी और 250W हब मोटर द्वारा संचालित है। रिमूवेबल बैटरी इलेक्ट्रिक साइकिल को यात्रियों के लिए आसान और सुविधाजनक चार्ज का ऑप्शन मुहैया करती है, क्योंकि कोई भी चार्जिंग के लिए बैटरी पैक ले जा सकता है। आराम को ध्यान में रखते हुए डिजाइन और विकसित की गई अल्फा-एम में कस्टम बिल्ट डायमंड फ्रेम, फ्रंट सस्पेंशन, चौड़े टायर और स्पोर्ट्स हैंडलबार है। 31,999 रुपये की कीमत में आप इसे खरीद सकते हैं। यह ई-साइकिल 20 किलोग्राम वजन में हल्की है और यातायात के दौरान आसानी से चलने का एक शानदार विकल्प प्रदान कराती है और चौड़े टायर सभी प्रभाव लेते हैं और इष्टतम पकड़ प्रदान करते हैं। तीन अलग-अलग रंग विकल्पों में उपलब्ध - काला, नीला और लाल, ई-साइकिल का डिज़ाइन और स्टाइल निश्चित रूप से आप जहां भी जाएं ध्यान आकर्षित करेंगे!

हीरो लेक्ट्रो यूनिसेक्स

हीरो लेक्ट्रो 700 मिमी के व्हील साइज वाली इस इलेक्ट्रिक साइकिल के साथ आई है। यह इलेक्ट्रिक साइकिल उच्च टॉर्क 250 250W BLDC मोटर से लैस है और 175 x 28 x 115 डायमेंशन में उपलब्ध है। इसके साथ ही, प्रस्तावित इलेक्ट्रिक साइकिल उच्च गुणवत्ता वाले एल्यूमीनियम का उपयोग करके बनाई गई है और इसका वजन लगभग 20 किलोग्राम है। 4 राइडिंग मोड्स और एक IP67 प्रमाणित एकीकृत बैटरी के साथ उपलब्ध, साइकिल काले रंग में आती है और इसकी कीमत 30,604 रुपये है।

नब्बे वन एनिग्मा 700 सी ऑरेंज इलेक्ट्रिक साइकिल

शक्तिशाली रियर हब मोटर के साथ INR 25,999 की कीमत में उपलब्ध है। BLDC 36V/250W, 40 Nm, Li-Ion 36V द्वारा संचालित, 6.3Ah Panasonic बैटरी 2 साल की निर्माता वारंटी के साथ; जैसा कि ब्रांड द्वारा दावा किया गया है, 7 पैसे प्रति किमी प्रदूषण पर आपकी दैनिक यात्रा को शक्ति प्रदान करने के लिए पर्याप्त है। इसलिए यह इलेक्ट्रिक बाइक आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है! विभिन्न राइडिंग मोड्स के बीच स्विच करने और बैटरी चार्ज स्तर प्रदर्शित करने के लिए, डिस्प्ले में 4 राइडिंग मोड्स हैं और यह IP66 रेटेड है। उच्च-गुणवत्ता वाली सुरक्षा सुविधाओं में उच्च-शक्ति वाले कार्बन स्टील फ्रेम पर आजीवन वारंटी, स्लिप-फ्री ब्रेकिंग और नियंत्रण के लिए डुअल-डिस्क ई-ब्रेक और बेहतर राइडिंग अनुभव के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक कुंजी लॉक शामिल है। अपनी प्रगति पर नज़र रखने और अपनी राइडिंग में सुधार करने के लिए मुफ़्त Wynd फ़िटनेस ट्रैकिंग ऐप का उपयोग करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement