Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hybrid Car की तुलना में कितनी सस्ती है Electric car, आसान भाषा में समझिए

Hybrid Car की तुलना में कितनी सस्ती है Electric car, आसान भाषा में समझिए

Electric and Hybrid Car: मार्केट में सभी बड़ी कंपनियां अपनी नई कार (New Car) लॉन्च कर रही है। कुछ नए हाइब्रिड मॉडल (Hybrid Model) के साथ आ रही तो कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) पर फोकस कर रही है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: September 12, 2022 17:13 IST
Electric car- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Hybrid Car की तुलना में कितनी सस्ती है Electric car

Electric and Hybrid Car: मार्केट में सभी बड़ी कंपनियां अपनी नई कार (New Car) लॉन्च कर रही है। कुछ नए हाइब्रिड मॉडल (Hybrid Model) के साथ आ रही तो कई इलेक्ट्रिक कार (Electric Car) पर फोकस कर रही है। हाल ही में मारुति ने नई ग्रैंड विटारा (Maruti Suzuki Grand Vitara) लॉन्च की है, जो एक हाइब्रिड कार है। इलेक्ट्रिक कार की तुलना में काफी सस्ती है। अगर आप कोई कार लेने की सोच रहे हैं तो आपको कौन सी कार लेनी चाहिए? ये डिसाइड करने से पहले आपको दोनों तरह के कार के बारे में सबकुछ जान लेना चाहिए। 

क्या है हाइब्रिड कार की खासियत?

हाइब्रिड कार एक सामान्य कार की तरह होती है, लेकिन इसमें एक से अधिक पावर सोर्स दिए गए होते हैं। इसका इंजन पेट्रोल और डीजल दोनों पर काम करता है। जरूरत पड़ने पर इसे इलेक्ट्रिक मोटर की मदद से चलाया जा सकता है। इसकी कारें पेट्रोल-डीजल के मुकाबले काफी ईको-फ्रेंडली होती हैं। तीनों तरह की सुविधा होने से गाड़ी चलाने में कम ईंधन खर्च होता है और ज्यादा माइलेज दे पाती है। 

इलेक्ट्रिक कार की तुलना में सस्ती

यह सेल्फ चार्जिंग टेक्नोलॉजी रिजनरेटिव ब्रेकिंग पर काम करती है। जिसके चलते ब्रेकिंग के वक्त ये बैटरी चार्ज करने में भी मदद करती है। इस कार की जो सबसे अच्छी बात है वो इलेक्ट्रिक कार की तुलना में सस्ती होती है। अगर अचानक से मेन इंजन बंद हो जाता है तो 'AC' बैटरी से चला सकते हैं। हाइब्रिड कारें तीन तरह की आती हैं- माइल्ड हाइब्रिड, स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड या फुल हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड।

इलेक्ट्रिक कार में बैटरी डिस्चार्ज होने का डर

भारत में बीते एक दो साल में इलेक्ट्रिक कार का मार्केट तेजी से बढ़ा है। इसके पीछे एक सबसे बड़ी वजह ईंधन की कीमतों में हो रही बेतहाशा वृद्धि दर भी है। EV को चलाने के लिए आपको उसमें दिए गए बैटरी को चार्ज करना पड़ता है। जो किसी भी पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कार की तुलना में सस्ती पड़ती है। हालांकि इसकी कीमत पेट्रोल वाली कार के मुकाबले 1.6 गुना ज्यादा है।

एक बार चार्ज होने पर 250 किलोमीटर तक का सफर

ईवी में अगर 30 वॉट की बैटरी दी जाती है तो वो एक बार चार्ज होने पर 250 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती हैं। ऐसे में अगर पेट्रोल वाली गाड़ी है तो ईंधन खत्म होने पर आप उसे तुरंत भर सकते हैं, लेकिन ईवी में बैटरी चार्ज करने में करीब 8-9 घंटे तक का समय लगता है। यही कारण है कि लॉन्ग ड्राइव पर बैटरी के डिस्चार्ज होने का डर बना रहता है। ऐसे में कंपनियां रेंज बढ़ाने के लिए बैटरी की कैपेसिटी बढ़ा रही हैं। जो एक पूर्णत: समाधान नहीं है। 

खर्च की गणित

हाइब्रिड कार की कीमत इलेक्ट्रिक कार की तुलना में कम है, लेकिन चलाने का कॉस्ट तीन गुना ज्यादा है। अगर आप ईलेक्ट्रिक कार चलाते हैं तो आपको एक यूनिट खर्च करने पर गाड़ी करीब 10 किलोमीटर तक की रेंज दे देती है। ऐसे में आपका प्रति किलोमीटर खर्च 1 रुपये पड़ता है। ये हाल ही में लॉन्च हुई कार Nexon के बारे में है। 

वहीं अगर आप मारुति सुजुकी की ग्रैंड विटारा ब्रेजा खरीदते हैं तो आपकी गाड़ी 27.95kmpl की माइलेज देती है। इस समय पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के करीब चला गया है. ऐसे में आपको तीन रुपये प्रति किलोमीटर से अधिक का खर्च करना पड़ जाएगा। हालांकि इसकी कीमत 9.50 लाख से शुरु है, जबकि 'Nexon' 15 लाख के रेंज में मिलती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement