Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. EV EXPO 2022: इलेक्ट्रिक व्हीकल के शौकीनों के लिए ये तीन दिन होंगे बेहद खास, दिल्ली में लगने जा रहा सबसे बड़ा मेला

EV EXPO 2022: इलेक्ट्रिक व्हीकल के शौकीनों के लिए ये तीन दिन होंगे बेहद खास, दिल्ली में लगने जा रहा सबसे बड़ा मेला

दिल्ली के प्रगति मैदान में एक बार फिर से इलेक्ट्रिक व्हीकल का मेला लगने जा रहा है। इस एक्सपो को सूचना और प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे। यह पांच अगस्त से सात अगस्त के बीच आयोजित होगा।

Written By : India TV Business Desk Edited By : Vikash Tiwary Updated on: July 29, 2022 11:03 IST
Electric Vehicle- India TV Paisa
Photo:AP Electric Vehicle

Highlights

  • दिल्ली के प्रगति मैदान में लगेगा इलेक्ट्रिक व्हीकल का मेला
  • एक्सपो को सूचना और प्रसारण एवं खेल मंत्री करेंगे अनुराग ठाकुर
  • कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार के तरफ से की जा रही पहल

EV EXPO 2022: दिल्ली(Delhi) के प्रगति मैदान में एक बार फिर से इलेक्ट्रिक व्हीकल(Electric Vehicle) का मेला लगने जा रहा है। इस एक्सपो को सूचना और प्रसारण एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर करेंगे। पांच अगस्त से सात अगस्त के बीच आयोजित होने वाले इस एक्सपो में इंडस्ट्री से जुड़ी न्यू टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी। यह ईवी एक्सपो का 15वां एडिशन है जो प्रगति मैदान के 11 नंबर हॉल में आयोजित किया जा रहा है।

कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार के तरफ से काफी आयोजन कराए जा रहे हैं। ईवी व्हीकल्स पर सब्सिडी भी दी जा रही है। यह पर्यावरण के लिए काफी अनुकूल मानी जाती है। ईवी एक्सपो सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया जाता है। भारत में अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों में जागरूकता दिखती नजर आ रही है। बढ़ते कच्चे तेल की दाम के चलते लोग ईवी के तरफ शिफ्ट हो रहे हैं। हालांकि ईवी में लगातार खराबी आने की शिकायत भी आती रहती है। 

कब से हो रहा ईवी एक्सपो का आयोजन

दिसंबर 2015 में इस ईवी एक्सपो आयोजन की शुरुआत हुई थी। 2015-2017 तक इसका आयोजन नई दिल्ली और कोलकाता में होता रहा। लेकिन बाद में इसे देश के अन्य शहरों में भी आयोजित किया जाने लगा। बेंगलुरु, हैदराबाद और लखनऊ में भी एक्सपो का आयोजन किया जा चुका है। यह एक्सपो इलेक्ट्रिक व्हीकल, एक्सेसरीज, बैटरी और चार्जिंग सॉल्यूशन से संबंधित भारत का सबसे बड़ा एक्सपो है। इसे हर साल अगस्त के महीने में आयोजित किया जाता है। 

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मार्केट में से एक है. हमारे पास इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की भारी डिमांड और उसे सप्लाई करने की क्षमता है। इस तीन दिन के एक्सपो में ईवी से जुड़े कई लॉन्च देखने को मिलेंगे। लेकिन वो भविष्य में कितना कारगर होगी। ये आने वाले समय में निर्धारित करेगा। कई ईवी कंपनियों के व्हीकल्स में आग लगने की भी शिकायत आ चुकी है। जिससे कस्टमर को जान-माल का भी खतरा हो सकता है। ऐसे में इन कंपनियों को अपने प्रोडक्ट में सुरक्षा का खास ख्याल रखना होगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement