Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. कार की विंड स्क्रीन से फॉग को हटाने के लिए फॉलो करें ये तीन स्मार्ट तरीके

कार की विंड स्क्रीन से फॉग को हटाने के लिए फॉलो करें ये तीन स्मार्ट तरीके

सर्दियों के मौसम में कई बार कार चलाते वक्त विंड स्क्रीन पर फॉग का सामना करना पड़ जाता है। उसे हटाने के 3 स्मार्ट तरीके आज हम आपके साथ शेयर करने जा रहें हैं, जिसकी मदद से आपको बिना किसी रुकावट के सफर पूरा करने में मदद मिलेगी।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: December 27, 2022 13:25 IST
कार की विंड स्क्रीन से फॉग को हटाने के लिए फॉलो करें- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार की विंड स्क्रीन से फॉग को हटाने के लिए फॉलो करें

जब आपकी कार के विंडस्क्रीन पर अचानक से फॉग जमा होने लगता है तब क्या आप फॉग हटाने को लेकर परेशान हो जाते हैं? कार में खिड़कियों को डीफॉग करने के कुछ सही तरीके आज हम यहां बताने जा रहे हैं। 

वाहन के अंदर की हवा आमतौर पर बाहर की ठंडी हवा की तुलना में गर्म होती है। कार में लगे साइड वाले शीशे और विंडस्क्रीन आमतौर पर बाहर के टेंपरेचर से ठंडे होते हैं, इसलिए जैसे ही गर्म हवा ठंडे कांच के संपर्क में आती है, अंदर की हवा का टेंपरेचर गिर जाता है और यही कोहरे का कारण बनता है। अगर व्यक्ति को अपनी कार के विंडस्क्रीन से फॉग हटाने का सही तरीका नहीं पता होता है, तो हो सकता है वह किसी बड़ी घटना का शिकार हो जाए। ऐसे में कार चलाने से पहले उसे इन बेसिक टिप्स  के बारे में जानकारी रखनी चाहिए, जिससे सफर को आसान बनाया जा सके। 

1. एयर कंडीशनिंग

यदि आपकी खिड़कियां 'फॉगिंग' कर रही है, तो एयर कंडीशनिंग को अपने हीटर के साथ एक नॉर्मल टेंपरेचर पर स्टार्ट रखने का प्रयास करें। इससे आपकी कार के शीशे से कोहरा आसानी से गायब हो जाएगा। एयर कंडीशनिंग का उपयोग करते समय और जब संभव हो थोड़ी ताजी हवा को कार के अंदर आने दें। विंडस्क्रीन को साफ करने के लिए अपनी कार के डिमिस्टर फंक्शन का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश मॉडर्न कारों में डिमिस्टर एयर-कंडीशनर और पंखे को विंडस्क्रीन पर शुष्क गर्म हवा को हटाने के लिए दिया गया होता है।

2. डिफ्रॉस्टर

फ्रंट विंडस्क्रीन डिमिस्टर के अलावा आपकी कार एक रियर विंडो डिफ्रॉस्टर से भी लैस होती है। अपनी कार के शीशे को फॉग से मुक्त रखने के लिए डीफ्रॉस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उसमें इलेक्ट्रिक करेंट की मदद से हीट बनाए रखता है, जिससे फॉग या कोहरा आसानी से शीशे से हट जाता है। यह ऑप्शन कुछ सेलेक्टेड कार में आती है। आने नोटिस किया होगा कि कुछ कार के विंडस्क्रीन पर रेड कलर की लाइन बनी हुई होती है। इसका इस्तेमाल फॉग हटाने के लिए ही होता है।

3. सफाई पर दे ध्यान

कार चलाते वक्त उसके शीशे पर कई तरह के गैरजरूरी तत्व आकर बैठ जाते हैं, जिसमें धूल से लेकर छोटे-छोटे कीड़े शामिल हैं, जो फॉग को विंडस्क्रीन पर फैलने में मदद करते हैं। जो बाद में साफ करने के दौरान परेशानी का कारण बनते हैं। ऐसे में हमें समय-समय पर अपनी कार के विंडस्क्रीन की सफाई अपने हाथों से करती रहनी चाहिए होती है। यह आपकी कार की सुंदरता को भी मेंटेन रखने में मदद करता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement