Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत कम करने का फॉर्मूला मिला, लीथियम से 100 गुना सस्ती सोडियम बैटरी होगी इस्तेमाल

इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत कम करने का फॉर्मूला मिला, लीथियम से 100 गुना सस्ती सोडियम बैटरी होगी इस्तेमाल

सोडियम-आयन बैटरी को बीजिंग स्थित स्टार्टअप हिना बैटरी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया था। हिना ने कहा कि जेएसी ईवी में 25 केडब्ल्यूएच की बैटरी लगी है, जो एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक जा सकती है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 24, 2023 22:49 IST
इलेक्ट्रिक गाड़ी- India TV Paisa
Photo:FILE इलेक्ट्रिक गाड़ी

चीनी ईवी निर्माता जेएसी ने दुनिया का पहला इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) प्रदर्शित किया है जो एक सस्ती सोडियम-आयन बैटरी द्वारा संचालित है जो भविष्य के ईवी की लागत को 10 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई। सोडियम-आयन बैटरी सस्ते कच्चे माल का उपयोग करती हैं और ईवी निर्माताओं को मौजूदा तकनीकों का विकल्प प्रदान कर सकती हैं जो मुख्य कंटेंट के रूप में लिथियम और कोबाल्ट पर निर्भर करती हैं। आपको बता दें कि लीथियम से सोडियम बैटरियां 100 गुना सस्ती होंगी। मौजूदा समय में लीथियम की कीमत करीब 75 हजार डॉलर प्रति टन हो गया है। वहीं, दूसरी ओर सोडियम हाइड्रॉक्साइड की कीमत करीब 700 से 800 डॉलर प्रति टन है। यानी सोडियम-आयन बैटरी के आने से ईवी की कीमत आसानी से कम की जा सकेगी। 

सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर तक रेंज

साउथ चाइना मॉर्निग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सोडियम-आयन बैटरी को बीजिंग स्थित स्टार्टअप हिना बैटरी टेक्नोलॉजीज द्वारा विकसित किया गया था। हिना ने एक बयान में कहा कि जेएसी ईवी में 25 किलोवाट घंटे (केडब्ल्यूएच) की बैटरी लगी है, जो एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक जा सकती है। हिना ने कहा, पिछले साल लिथियम कार्बोनेट की कीमतों में वृद्धि ने कई बैटरी निर्माताओं और डाउनस्ट्रीम उपयोगकर्ताओं को बढ़ती लागत के दबाव का सामना करना पड़ा। इसलिए, बेहतर लागत-प्रदर्शन, उच्च सुरक्षा के साथ-साथ उत्कृष्ट चक्र प्रदर्शन की पेशकश करने वाली सोडियम-आयन बैटरी, लिथियम-आयन बैटरी के सबसे आशाजनक विकल्प के रूप में व्यापक रूप से अपेक्षित हैं।

लीथियम बैटरी के मुकाबले बेहतर विकल्प 

सोडियम-आयन बैटरी की डेंसिटी उनके लिथियम-आयन समकक्षों की तुलना में कम होती है। इन बैटरियों में निम्न-तापमान प्रदर्शन और चार्जिग स्पीड जैसे लाभ हैं। हिना, 2017 में स्थापित, सोडियम-आयन बैटरी के विकास और व्यावसायीकरण में संलग्न है।इस बीच, चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता बीवाईडी विदेशों में परिचालन का विस्तार कर रहा है, 2023 के लिए एलन मस्क-रन टेस्ला से आगे निकलने के लिए एक यूनिट बिक्री लक्ष्य निर्धारित कर रहा है।निक्केई एशिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, 40 से अधिक देशों में संचालित, बीवाईडी ने इस वर्ष लगभग 20 लाख ईवी बेचने की योजना बनाई है, जिसमें जापान और दक्षिण पूर्व एशिया और यूरोप के देश शामिल हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement