Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Car Air Purifier: कार में जरूर लगवाएं एयर प्यूरीफायर, सेहत को होंगे ये 4 फायदे

Car Air Purifier: कार में जरूर लगवाएं एयर प्यूरीफायर, सेहत को होंगे ये 4 फायदे

कार को शानदार लुक देने के लिए लोग लाखों रुपये पानी की तरह बहा देते हैं। महंगी-महंगी एक्सेसरीज लगवा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी कार में एक एयर प्योरीफायर होना कितना जरूरी है। एयर प्योरीफायर न केवल कार में बैठे लोगों को दुर्गंध से बचाता है, बल्कि सेहत की भी सुरक्षा करता है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Updated on: December 16, 2022 13:58 IST
कार में जरूर लगवाएं एयर प्यूरीफायर- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कार में जरूर लगवाएं एयर प्यूरीफायर

वायु प्रदूषण को अस्थमा और अपर रेस्पिरेटरी सिस्टम से जुड़ी बीमारियों के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार माना जाता है। वायु प्रदूषण के अलावा कोरोना या अन्य एयरबॉर्न वायरस के बाद तो खुली हवा में सांस लेना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है। अब तो हमारे वाहन भी इससे सुरक्षित नहीं रहे। प्रदूषण, एयरबॉर्न वारयस या डिसीज बड़ी आसानी से आपके वाहन में दाखिल हो सकते हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए एयर प्योरीफायर बनाए गए हैं। आइए आपको बताते हैं कि कार में लगा एयर प्योरीफायर हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

एलर्जी से छुटकारा

धूल के कण या सूक्ष्म विषाणु एलर्जी की समस्या को ट्रिगर कर सकते हैं। लंबे ट्रिप पर जाने वाले बच्चों और बुजुर्गों को इसकी समस्या ज्यादा होती है। एलर्जी को बढ़ावा देने वाले ऐसे धूल के कणों और विषाणुओं से बचने के लिए आप कार में एयर प्योरीफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कार्बन डाइऑक्साइड

इंसान जब सांस लेता है तो वो ऑक्सीजन ग्रसित करता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर फेंकता है। लेकिन कई बार जब हम ज्यादा देर तक शीशे बंद करके ड्राइव करते हैं तो कार में कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा बहुत बढ़ जाती है। इससे सिरदर्द, सांस में तकलीफ, उल्टी या जी मिचलाने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। अगर आपकी कार में एक अच्छी क्वालिटी का एयर प्योरीफायर लगा है तो वो कार्बन डाइऑक्साइड के लेवल को बैलेंस कर सकता है।

जानवरों की रूसी

अक्सर घर में पालतू जानवरों को अकेले छोड़कर जाना आसान नहीं होता है। इसलिए कुछ लोग इन्हें अपने साथ गाड़ी में ले जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कार कैबिन में फैले उनके बाल, डैड स्किन और रोवें हमारे शरीर के लिए कितने घातक साबित हो सकते हैं। कार में लगा एक छोटा सा एयर प्योरीफायर आपको इनकी समस्या से बचा सकता है।

दुर्गंध से दूरी

फ्यूल या मोटर वाहन के कॉम्पोनेंट से आने वाली दुर्गंध भी सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है। अगर आपके साथ कोई धूम्रपान करने वाला व्यक्ति बैठा है, तब भी कार में दुर्गंध होने की संभावना अधिक रहती है। कार में एयर प्योरीफायर लगाकर आप सिगरेट, इंजन या अन्य कैमिकल कंपाउंड से उठने वाली दुर्गंध का शिकार होने से बच सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement