Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. अगर आपके पास भी है CNG कार तो गर्मियों में ये 4 बातें कभी न भूलें, हादसे का नहीं होंगे शिकार

अगर आपके पास भी है CNG कार तो गर्मियों में ये 4 बातें कभी न भूलें, हादसे का नहीं होंगे शिकार

CNG कार के मालिकों को गर्मी के मौसम में इनकी एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है। वरना इन्हें बड़े हादसे और दुर्घटना की चपेट में आने में देर नहीं लगती है। आइए गर्मियों में सीएनजी कारों की केयर का सही तरीका जानते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 23, 2023 15:51 IST
CNG Car- India TV Paisa
Photo:FILE CNG Car

4 Ways to take care of your CNG car in summer: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते CNG कारें मिडिल क्लास फैमिली की पहली पसंद बन गई हैं। लेकिन सीएनजी कार के मालिकों को गर्मी के मौसम में इनकी एक्स्ट्रा केयर करनी पड़ती है। वरना इन्हें बड़े हादसे और दुर्घटना की चपेट में आने में देर नहीं लगती है। आइए आज आपको गर्मी के मौसम में सीएनजी फोर व्हीलर की केयर करने के कुछ खास टिप्स बताते हैं

1. कार में गैस की मात्रा

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि गर्मियों के मौसम में CNG कारों में गैस 1-2 किलोग्राम कम डलवानी चाहिए। गर्मियों में सीएनजी कार के अंदर थर्मली फैलने लगती है। इसलिए आपको कार में सीएनजी फुल लिमिट से थोड़ी कम भरवाएं तो बेहतर होगा।

2. धूप में पार्किंग

गर्मियों में सीएनजी कार को कभी धूप में पार्क न करें। इससे कार का केबिन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है, जो किसी बड़े खतरे को बढ़ावा दे सकता है। इसलिए सीएनजी व्हीकल को हमेशा छांव वाली जगह पर ही खड़ा करें। खासतौर से आपको दोपहर के समय इस बात का विशेष ख्याल रखना है, क्योंकि इस वक्त सूर्य से निकलती तेज किरणें कार केबिन को ज्यादा गर्म कर देती हैं। आप टिन शेड्स या पेड़ की छांव में अपनी कार को पार्क कर सकते हैं।

3. हाइड्रॉलिक टेस्ट

सीएनजी कारों का समय-समय पर हाइड्रॉलिक टेस्ट कराते रहना चाहिए। अगर आपने लंबे समय से अपनी कार का हाइड्रो टेस्ट नहीं करवाया है तो फौरन यह काम करवा लें। वरना ये लापरवाही आपको बहुत भारी पड़ सकती है।

4. टैंक लीकेज

अगर कार के सीएनजी टैंक में लीकेज है तो इसकी फौरन सर्विस करवा लें। टैंक में लीकेज की समस्या बड़े हादसे या दुर्घटनाओं को ट्रिगर कर सकती है। दरअसल जब टैंक से सीएनजी लीक होती है तो तो जरा सी चिंगरी मिलने पर वो आग पकड़ लेती है। इसलिए इस मामले में लापरवाही बिल्कुल न बरतें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement