Wednesday, April 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Electric Car कितनी सुरक्षित हैं? जानें क्रैश टेस्ट में कौन इलेक्ट्रिक कार है फेल और पास

Electric Car Crash Test: इलेक्ट्रिक कार कितनी सुरक्षित हैं? जानें क्रैश टेस्ट में कौन इलेक्ट्रिक कार है फेल और पास

इलेक्ट्रिक कार की मांग भले ही तेजी से बढ़ रही हो, लेकिन सुरक्षा को लेकर भी ध्यान देना जरूरी है। क्या आपके पास भी कोई इलेक्ट्रिक कार है? यह आपके लिए सुरक्षित है या नहीं इसके बारे में क्रैश टेस्ट रिजल्ट से पता कर सकते हैं। यहां जानें कौन सी कार क्रैश टेस्ट में पास है और कौन फेल।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 19, 2023 6:30 IST
Know all about electric car crash test- India TV Paisa
Photo:CANVA इलेक्ट्रिक कार क्रैश टेस्ट से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Electric Car Crash Test: किसी भी गाड़ी को बाजार में उतारने से पहले क्रैश टेस्ट करते हैं। इसी के आधार पर यह सुरक्षित है या नहीं इसकी जानकारी मिलती है। पेट्रोल और डीजल इंजन कार की सुरक्षा को लेकर कई बार लोग सवाल उठा चुके हैं। लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते हैं। क्या आपके पास भी कोई इलेक्ट्रिक कार है या फिर इसे खरीदना चाहते हैं? आपकी कार सुरक्षित है या नहीं क्रैश टेस्ट में यह पास है या फेल इसके बारे में यहां जानें सबकुछ।

टाटा टिगोर क्रैश टेस्ट

हमारे देश की कार बनाने वाली कंपनी टाटा की तरफ से टिगोर को लॉन्च किया गया था। यह कार आसानी से सड़कों पर देखने को मिल जाती है। ग्लोबल एनसीएपी के अनुसार यह सुरक्षा मानकों पर खड़ा उतारने वाली एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक कार है। इसे फोर स्टार रेटिंग मिल चुकी है। इसे एडल्ट कैटेगरी में 17 में से 12 अंक और चाइल्ड में 49 में से 37.24 अंक मिले थे।

हुंडई कोना क्रैश टेस्ट 

हुंडई कंपनी की कोना क्रैश टेस्ट में पास है फेल इसके बारे में कई लोग सवाल कर चुके हैं। हालांकि इलेक्ट्रिक मॉडल की क्रैश टेस्ट नहीं हुई थी। यूरो एनसीएपी ने इसकी जगह पेट्रोल और डीजल के साथ ही हाइब्रिड हुंडई कोना को टेस्ट किया था। इसमें एडल्ट सेफ्टी कैटेगरी में 87 फीसदी अंक मिले थे। वहीं दूसरी तरफ चाइल्ड कैटेगरी में इसे 85 प्रतिशत अंक मिले थे।

एमजी जेडएस ईवी क्रैश टेस्ट 

एमजी जेडएस ईवी को क्रैश टेस्ट में यूरो एनसीएपी के अनुसार पूरे 5 स्टार रेटिंग मिले थे। इसे एडल्ट कैटेगरी में 90 फीसदी और चाइल्ड कैटेगरी में 85 फीसदी अंक प्राप्त है। वहीं दूसरी तरफ सेफ्टी एसिस्ट की बात करें तो इस एसयूवी को पूरे 70% अंक मिल चुके हैं।

Atto3 क्रैश टेस्ट

बीवाईडी की नई इलेक्ट्रिक कार Atto3 भी सेफ्टी के मामले में बेहद सुरक्षित है। यूरो एनसीएपी के द्वारा इस कार को क्रैश टेस्ट में 5 स्टार रेटिंग प्राप्त है। इसे एडल्ट कैटेगरी में 91% अंक और बच्चों के लिए 89% अंक प्राप्त है। अगर आपके पास भी ये इलेक्ट्रिक कार है तो आप सुरक्षित हैं। आपको सेफ्टी को लेकर ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। केवल कार चलते समय सड़क पर ध्यान दें।

टाटा नेक्सन क्रैश टेस्ट

Tata Nexon इलेक्ट्रिक मॉडल का क्रैश टेस्ट नहीं किया गया था। ग्लोबल एनसीएपी ने केवल पेट्रोल और डीजल वेरिएंट का टेस्ट किया था। इसमें टाटा नेक्सन को एडल्ट कैटेगरी के लिए 5 स्टार और चाइल्ड कैटिगरी के लिए 3 स्टार मिले थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement