Sunday, May 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Five Tips For car: अपनी कार के एक्सटीरियर को कैसे रखें खूबसूरत, यहां जानें 5 शानदार तरीके

Five Tips For car: अपनी कार को हमेशा बनाए रखें जवां, यहां जानें 5 शानदार तरीके

कार खरीदते वक्त एक ग्राहक सबसे अधिक किसी चीज से आकर्षित होता है तो वह होती है उस कार की एक्सटीरियर डिजाइन। आज हम आपको उसी एक्सटीरियर डिजाइन को ठीक रखने के 5 शानदार तरीकें बताने वाले हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 27, 2022 18:58 IST
एक्सटीरियर डिजाइन को...- India TV Paisa
Photo:FILE एक्सटीरियर डिजाइन को रखें मेंटेन

शानदार दिखने वाले कार को खरीदने की ख्वाहिश हर व्यक्ति की होती है, लेकिन उसके एक्सटीरियर डिजाइन को मेंटेन रखने में कई बार लोग पीछे रह जाते हैं। क्योंकि उन्हें कुछ आसान तरीके नहीं मालूम होते हैं, जिसकी मदद से वो उसकी देखभाल बेहतर तरीके से कर सके। आइए आज यहां कार के एक्सटीरियर से जुड़ी 5 स्मार्ट तरीकों के बारे में जानते हैं।

1. अपनी कार को बार-बार धोएं

एक कार के एक्सटीरियर डिजाइन को सबसे अधिक नुकसान उसपर होने वाली गंदगी से होता है। कार पर लंबे समय तक गंदगी के जमा रहने से उसके कलर पर असर पड़ने लगता है, और कार का कलर धीरे-धीरे खराब दिखने लगता है। इसलिए उसको समय-समय पर धोते रहना चाहिए। आप इसे खुद से या किसी कार साफ करने वाले से धुलवा सकते हैं।

2. कार के लिए बनी सफाई किट का करें इस्तेमाल

अपनी कार धोने के लिए घरेलू रसायनों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे कार के लिए सही नहीं होते हैं। वह उसके पेंट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। हमेशा उसके लिए एक स्पेशल क्लीनर का उपयोग करें। क्योंकि कारों के पेंट पर आसानी से खरोंच लग जाती है।

3. गीले कपड़े का करें इस्तेमाल

कई बार आपने ध्यान दिया होगा कि आपके कार पर चिड़ियों की बीट के दाग दिखने लगते हैं। ऐसे में उसे सूखे कपड़ों से पोछना आपकी कार के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। इससे स्क्रैच लगने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आप अपनी कार को साफ करने के लिए गीले कपड़े का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके कार की चमक लंबे समय तक बरकरार रहेगी।

4. समय पर कार को पॉलिश कराना होता है जरूरी

कार के मैनुअल किट में आपको ये जानकारी मिल जाएगी कि आपको अपने कार के लिए कितने दिन में एक बार पॉलिश करवाना जरूरी है। वैसे आमतौर पर 6 महीने में एक बार पॉलिश करवा लेना चाहिए। इससे आपकी कार नई जैसी हमेशा दिखती रहेगी। कार को पॉलिश कराते वक्त इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है कि हम उसे कहां पर पॉलिश करा रहे हैं? एक भरोसेमंद मैकेनिक से पॉलिश करना आपकी कार के लिए अधिक सुरक्षित रहता है।

5. कार को कवर से ढक कर रखें

जहां तक हो सके कार को चलाने के बाद ढक दें या फिर उसे गैराज में खड़ी कर दें। यदि आपके पास गैराज नहीं है तो कार कवर का उपयोग करना एक स्मार्ट ऑप्शन है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो धूप आपकी कार के पेंट को खराब कर सकती हैं, इसलिए कार पर हमेशा एक अच्छा कवर डालकर रखें। वह ओलावृष्टि से होने वाले नुकसान और हवा की स्थिति के दौरान उस पर उड़ने वाली वस्तुओं के खिलाफ सुरक्षित रखने में मदद करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement