Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. बरसात के मौसम में इलेक्ट्रिक Two Wheelers की ऐसे करें देखभाल, नहीं आएगी दिक्कत

बरसात के मौसम में इलेक्ट्रिक Two Wheelers की ऐसे करें देखभाल, नहीं आएगी दिक्कत

Two Wheelers EV: बारिश के मौसम में गाड़ी का ख्याल समान्य दिनों से अधिक रखना पड़ता है। एक छोटी सी लापरवाही जेब पर भारी पड़ जाती है। अगर आपके पास ईवी है तो यह और जरूरी हो जाता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: July 28, 2023 9:54 IST
Two Wheelers EV- India TV Paisa
Photo:FILE Two Wheelers EV

Electric Two Wheelers: बरसात के मौसम में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की देखभाल करना उसकी लंबी उम्र और बेस्ट परफॉर्मेंस सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। बारिश इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए कई चुनौतियाँ पैदा करती है, लेकिन उचित रखरखाव के साथ आप संभावित समस्याओं को कम कर सकते हैं। बारिश के मौसम में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की देखभाल के लिए हमें क्या करना चाहिए। उसके लिए कौन से तरीके फॉलो करने चाहिए और इस फील्ड से जुड़े एक्सपर्ट का क्या कहना है? आज हम इसपर बात करेंगे।

जलजमाव से बचें

जलजमाव वाले या बाढ़ वाले क्षेत्रों में सवारी करने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि पानी वाहन के विद्युत घटकों को नुकसान पहुंचा सकता है और परिचालन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। यदि आप बारिश के मौसम में बार-बार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन का उपयोग करने की योजना नहीं बनाते हैं, तो बैटरी को ठंडी और सूखी जगह पर रखें। इसे पूरी तरह चार्ज रखें और डिस्चार्ज को रोकने के लिए इसे हर कुछ हफ्तों में रिचार्ज करें।  

ब्रेक पैड की जांच जरूरी

बरसात में आए दिन सड़कों पर पानी लग जाता है। बारिश के चलते बिजली भी कई बार नहीं आती है। इलेक्ट्रिसिटी की समस्या से ईवी मालिकों को इन दिनों परेशानी हो रही है। सोलर एनर्जी पर काम करने वाली कंपनी Exalta India के फाउंडर Ashutosh Verma से जब हमने इस संबंध में बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ईवी को बारिश के मौसम में नॉर्मल गाड़ियों की तुलना में अधिक ख्याल रखना पड़ता है। चुकी यह इंधन से नहीं चलती है इसलिए इसके खराब होने की संभावनाएं भी अधिक होती है। वह बताते हैं कि नमी विद्युत कनेक्शन को प्रभावित कर सकती है और खराबी का कारण बन सकती है। समय-समय पर वायरिंग और कनेक्शन की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे सूखे और जंग से मुक्त हो। गीला मौसम ब्रेक के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है। ब्रेक पैड की नियमित जांच करें। यदि आपके इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन में चेन ड्राइव है, तो इसे ठीक से चिकनाईयुक्त रखें। बारिश का पानी चिकनाई को धो सकता है, जिससे चेन में जंग लग सकती है और वह घिस सकती है।

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी पानी से खराब होने के प्रति संवेदनशील होती हैं। यदि सवारी करते समय बैटरी पर पानी गिरता है, तो इसे जल्द से जल्द सुखाना चाहिए। ईवी कंपनी Aponyx Electric Vehicles के फाउंडर MS Chugh बताते हैं कि बैटरी कम्पार्टमेंट, चार्जिंग पोर्ट और इलेक्ट्रॉनिक घटकों जैसे संवेदनशील क्षेत्रों के लिए वॉटरप्रूफ कवर का इस्तेमाल करें। इन दिनों कई इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन वाटर प्रुफ फैसिलिटी के साथ आते हैं, लेकिन खुद से सावधानी बेहद जरूरी होती है। 

ये भी पढ़ें: Driving Mistakes: कहीं आप तो नहीं करते ड्राइविंग के वक्त ये बेहद आम गलती, लग सकता है लाखों का फटका

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement