Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Apple Car: साल 2025 में सड़कों पर दस्तक दे सकती है एप्पल इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी 82 लाख के पार

Apple Car: साल 2025 में सड़कों पर दस्तक दे सकती है एप्पल इलेक्ट्रिक कार, कीमत होगी 82 लाख के पार

Apple Car: क्या आप भी मॅहगी कार खरीदने के शौकीन है तो ये खबर आपके लिए है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 08, 2022 19:43 IST
एप्पल इलेक्ट्रिक कार- India TV Paisa
Photo:FILE एप्पल इलेक्ट्रिक कार

पूरी दुनिया में इलेक्ट्रिक कारों की काफी डिमांड है। दुनिया भर के लोग इलेक्ट्रिक कारों में भविष्य देख रहे हैं। इसलिए लगभग सभी ऑटोमोबाइल कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही हैं। इस मामले में टेक कंपनियां भी पीछे नहीं हैं। कई टेक कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। फिर टेक दिग्गज ऐपल (Apple) कंपनी कैसे पीछे रहेगी। Apple पिछले कुछ दिनों से एक इलेक्ट्रिक सेल्फ ड्राइविंग कार पर काम कर रही है। एपल के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट का नाम टाइटन है। इस कार की पूरी दुनिया में चर्चा है। लेकिन अभी तक कंपनी की ओर से इस खबर की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। एपल की कार एक इलेक्ट्रिक व्हीकल है जिस पर कंपनी काफी बारीकी से काम कर रही है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इलेक्ट्रिक कार में कस्टम-मेड CarOS फीचर होगा। यह टेस्ला इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल होने वाले सेंट्रल इंटीग्रेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम के समान है। मार्केट में इस कार का सीधा मुकाबला टेस्ला से होगा।

एप्पल इलेक्ट्रिक कार की खासियत 

इस कार की खासियत होगी सिरी कमांड और सेल्फ ड्राइविंग तकनीक और नई टेक्नोलॉजी के कारण ही इस कार को सड़कों तक लाने में ज्यादा वक्त लग रहा है। वहीं ऑटो इंडस्ट्री से जुड़े जानकारों का भी मानना है कि सेल्फ ड्राइविंग कार से जुड़ी समस्याओं को ध्यान में रखकर कंपनी अपनी इस कार की तकनीक पर विशेष रूप से काम कर रही है।  

कार कब लॉन्च होगी?

ऑटो सेक्टर से जुड़े जानकार एवं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साल 2025 तक एप्पल इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च कर  सकती है, लेकिन लॉन्चिंग में इससे भी ज्यादा का वक्त लग सकता है। 

कौन कौन है कम्पीटियर्स?

आपको बतादें बहुत से अन्य लग्जरी ब्रांड भविष्य में नए ईवी लॉन्च करके टेस्ला के बाजार में कुछ हिस्सेदारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। एक Apple सेडान भविष्य के चार दरवाजों जैसे ल्यूसिड एयर (2021 में बाहर), बीएमडब्ल्यू i4 (2022 में बाहर होने के कारण), या ऑडी ई-ट्रॉन जीटी (2021 में देय) के खिलाफ आ सकता है। मर्सिडीज-बेंज, अपने हिस्से के लिए, 2022 तक EQS और EQE सेडान सहित छह नए बैटरी चालित मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है।

जैसे ही अमेरिकी उपभोक्ता सेडान की मांग घटती है और कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर के लिए भूख बढ़ती है, ऐप्पल इसके बजाय एक उच्च अंत एसयूवी बनाने का विकल्प चुन सकता है। उस स्थिति में, iPhone निर्माता को रिवियन R1S, BMW iX, Porsche Macan EV, और Mercedes-Benz EQC जैसे प्रतिद्वंद्वियों से बचना होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement