Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. गर्मियों की शुरूआत से पहले कर लें ये काम, कभी परेशान नहीं करेगी आपकी कार

गर्मियों की शुरूआत से पहले कर लें ये काम, कभी परेशान नहीं करेगी आपकी कार

गर्मी ने अपनी आहट दे दी है और इसी के साथ कई जरूरी कामों पर अभी से ध्यान देना जरूरी है। इसी में एक महत्वपूर्ण काम है अपनी गाड़ी की सेहत का ख्याल रखना। आज हम आपको गर्मी के मौसम में गाड़ी की सेहत ना बिगड़े इससे जुड़ी जरूरी टिप्स शेयर करने जा रहे हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 02, 2023 20:15 IST
Important information about to car maintenance- India TV Paisa
Photo:CANVA गर्मियों में अपनी कार की ऐसे करें बेहतर देखभाल, जानें कुछ टिप्स

भारत में गर्मियों का दौर जल्द ही आने वाला है। गर्मियों में इंसान के साथ-साथ गाड़ियों को  भी खासी मुसीबत झेलनी पड़ती है। बता दें कि बदलते मौसम से आपकी कार भी प्रभावित होती है। ऐसे में इसका ख्याल रखना आपकी जिम्मेदारी हो जाती है, क्योंकि अगर आप इसका ध्यान नहीं रखेंगे तो यह कहीं अचानक से बंद हो सकती है या फिर किसी दुर्घटना का कारण बन सकती है। ऐसे में गर्मियों में आप अपनी कार का बेहद ख्याल रखें, आज हम आपको इसी से जुड़े कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी मददगार होंगे। 

कूलैंट की हो सही मात्रा, हवा को भी करें चेक

बता दें कि गर्मियों में कार ज्यादा जल्दी गर्म हो जाती है। ऐसे में कार में मौजूद कूलैंट कार को ठंडा रखने का कार्य करता है। वहीं अगर आप गर्मियों में अधिक दूरी की यात्रा करने जा रहे हैं तो आप कूलैंट को एक बार अवश्य चेक करें। वहीं आपकी कार का कूलैंट सिस्टम खराब होने से इंजन सीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके साथ ही गर्मियों में टायर फटने की घटनाएं भी अधिक होती हैं, ऐसे में टायरों में हवा का ध्यान भी आप जरूर रखें। 

इन चीजों की जांच भी है जरूरी, गर्मियों से पहले कराये जांच

कार में गर्मियों के आने से पहले आप कार की बैटरी, इंजन ऑयल, ब्रेकों का कसाव आदि देख लें। बता दें कि इंजन ऑयल कार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। ऐसे में समय-समय पर इसकी जांच करते रहें। दूसरी ओर ज्यादा गर्मी के कारण ब्रेक के ग्रीफ हीट घिसने लगते हैं, जिससे जब आप ब्रेक लगायेंगे तो ब्रेक थोड़ा लेट लगेंगे। इसलिय ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप इस बात का ध्यान रखें। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

कार को बेहतर बनाये रखने के लिए हमें कुछ बातों का पालन गंभीरता से करना चाहिए, जिसमें कार की रेगुलर सर्विस शामिल है। बता दें कि सर्विस का असर कार की परफॉर्मेंस पर पड़ता है, ऐसे में इस पर गंभीरता से ध्यान देना चाहिए। इसके साथ ही कार में फ्यूल भरवाते समय हमें इस बात का ध्यान देना चाहिए कि वह कभी भी टैंक फुल की स्थिति में न आये, क्योंकि इससे भी कार के इंजन पर बुरा असर होता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement