Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. जानिए कार के ब्रेक फेल कैसे होते हैं, ऐसी स्थिति में क्या करना है जरूरी

जानिए कार के ब्रेक फेल कैसे होते हैं, ऐसी स्थिति में क्या करना है जरूरी

ब्रेक फेल होने की ज्यादातर स्थिति लापरवाही बरतने और कार का सही मेंटेनेंस न करने के कारण होती है। इसलिए हर वाहन मालिक को अपनी गाड़ी की स्थिति के बारे में पता होना चाहिए और ध्यान देना चाहिए। समय समय पर गाड़ी को सर्विस भी कराना चाहिए।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: January 20, 2023 14:22 IST
Follow these tips before the brakes of the car fail- India TV Paisa
Photo:CANVA कार का ब्रेक फेल होने के बाद अपनाएं ये टिप्स

Car Brake Fail: कई बार लोग कार चलाते समय ब्रेक का कुछ खास ध्यान नहीं रखते हैं। ऐसे में कई बार ब्रेक फेल होना का एहसास भी नहीं होता है और लोग गाड़ी चलाते रहते हैं। हालांकि इस वजह से बड़े हादसे भी हो जाते हैं। हालांकि, ज्यादातर हादसे ब्रेक न होने के दौरान घबराहट के कारण भी होते हैं। ऐसे में संयम से काम लेना बेहद जरूरी है और स्थिति को समझकर आप कुछ आसान तरीकों से गाड़ी को रोक सकते हैं और किसी भी तरह की बड़ी दुर्घटना से बचा जा सकता है।

हालांकि, यह जानना भी जरूरी है कि किन परिस्थितियों में ब्रेक फेल होता है। क्योंकि ब्रेक फेल होने की ज्यादातर स्थिति लापरवाही बरतने और कार का सही मेंटेनेंस न करने के कारण होती है। तो आइए सबसे पहले जानते हैं कि कार के ब्रेक फेल होने के क्या कारण होते हैं।

ब्रेक फ्लूइड का लीक होना बन सकता है परेशानी

अधिकतर लोगों को ब्रेक फ्लूइड के बारे में जानकारी नहीं है, लेकिन ये ब्रेक लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। दरअसल ब्रेक फ्लूइड एक प्रकार का तेल है जो मोटर की मदद से दबाव बनाता है जिससे डिस्क पैड हिलते हैं। इसकी मदद से ब्रेक लगाए जाते हैं। कई बार ब्रेक फ्लूइड लीक होने की वजह से प्रेशर नहीं बन पाता हैं और कार के ब्रेक नहीं लगते हैं।

ब्रेक मास्टर या मोटर फेलियर-

ब्रेक मास्टर या मोटर के अचानक खराब हो जाने के कारण आपको ब्रेक फेल होने या ब्रेक चिपक जाने जैसी समस्या से गुजरना पड़ सकता है। इसके अचानक खराब होने का कारण ब्रेक फ्लूइड का लो लेवल भी है।

ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करें

अब आपको बताते हैं कि अगर आपके गाड़ी का ब्रेक फेल हो जाए तो क्या करना चाहिए। ब्रेक फेल होने की स्थिति में सबसे पहले कार को लोअर गियर में ले जाएं। इसके साथ ही ब्रेक पैडल को लगातार दबाएं।
कार को जल्दी से दूसरे गियर में शिफ्ट करने और अचानक क्लच को छोड़ने से यह झटके से कम हो जाएगी।

  • वाहन को सड़क के किनारे चलाएं और जगह देखकर स्पीड कम कर दें।
  • इसके साथ ही वाहन को पहले गियर में लाएं और बिल्कुल भी तेज न करें।
  • हैंडब्रेक को धीरे से खींचे, इससे कार रुक जाएगी।
  • इसके बाद कार की चाबी निकाल लें, इससे इंजन बंद हो जाएगा और गियर में होने के कारण कार एक झटके के साथ रुक जाएगी।
  • ऐसा कर आप अपनी और गाड़ी में बैठे लोगों की जान बचा सकते हैं। 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement