1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. LML ने भारत में पेश किए नए जमाने के तीन टू-व्हीलर्स, ईवी इंडस्ट्री को नई उंचाई पर ले जाने की कंपनी कर रही कोशिश

LML ने भारत में पेश किए नए जमाने के तीन टू-व्हीलर्स, ईवी इंडस्ट्री को नई उंचाई पर ले जाने की कंपनी कर रही कोशिश

LML Two Wheelers: अगर आपको 80 के दशक की टू-व्हीलर बाइक या स्कूटर याद हो तो आपको एलएमएल (LML) की गाड़ियां जरूर याद होगी। आपकी याद को ताजा करने के लिए कंपनी वापस से भारतीय मार्केट (Indian Market) में एंट्री ले चुकी है।

India TV Business Desk Edited By: India TV Business Desk
Published on: October 01, 2022 17:20 IST
LML ने भारत में पेश किए...- India TV Hindi
Photo:INDIA TV LML ने भारत में पेश किए नए जमाने के तीन टू-व्हीलर्स

Highlights

  • Star Electric Scooter को मैक्सी स्टाइल देने की कोशिश
  • Moonshot Electric Motorcycle 70kmph तक की स्पीड तक पहुंचने की क्षमता
  • LML Orion Bicycle अलग लुक के साथ पेश

LML Two Wheelers: अगर आपको 80 के दशक की टू-व्हीलर बाइक या स्कूटर याद हो तो आपको एलएमएल (LML) की गाड़ियां जरूर याद होगी। आपकी याद को ताजा करने के लिए कंपनी वापस से भारतीय मार्केट (Indian Market) में एंट्री ले चुकी है। कंपनी ने एक साथ तीन प्रोडक्ट पेश किए हैं। ये तीनों ही इलेक्ट्रिक व्हीकल्स हैं। इनमें से एक LML Star स्कूटर, एक LML Moonshot इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल और एक LML Orion साइकिल है। एलएमएल ने इन तीनों को अगले साल लॉन्च करने को लेकर प्लान तैयार किया है। कंपनी ने आज से ठीक पांच साल पहले भारत से कारोबार बंद कर दिया था। अब वापस से बाजार में एंट्री ले रही है। 

Star Electric Scooter को मैक्सी स्टाइल देने की कोशिश

एलएमएल स्टार इलेक्ट्रिक स्कूटर को मैक्सी स्टाइल डिजाइन देने का कंपनी ने काम किया है। इसमें एप्रन माउंटेड, LED DRL, LED हेडलैंप और खास डिजाइन वाला टेललैंप भी दिया जाएगा। इसके अलावा स्कूटर में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रिपर नैविगेशन को देने का कंपनी ने ऐलान किया है।

Moonshot Electric Motorcycle 70kmph तक की स्पीड तक पहुंचने की क्षमता

कहा जा रहा है कि एलएमएल मूनशॉट इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डर्क बाइक है। इसमें LED हेडलैंप, अपराइट हैंडलबार, पतले टर्न इंडिकेटर्स और सिंगल पीस सीट दी गई है। इसमें आपके राइडिंग एक्सपीरिएंस को शानदार बनाने के लिए थ्रॉटल और पेडल जैसे मोड दिए गए हैं। यह Motorcycle हाईपर मोड के चलते 70kmph तक की स्पीड तक पहुंच सकती है।

LML Orion Bicycle अलग लुक के साथ पेश

यह कंपनी की इलेक्ट्रिक साइकिल है, जिसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। इसमें इनबिल्ट GPS, हैपटिक फीडबैक, गोप्रो माउंट्स और IP67 रेटेड बैटरी पैक दिया गया है। कहा जा रहा है कि कंपनी इसे पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च कर सकती है।

कैसा है एलएमएल का इतिहास

1972 में LML (पूर्व में लोहिया मशीनरी लिमिटेड) की स्थापना हुई थी। यह एक प्रमुख भारतीय दोपहिया निर्माण कंपनी है, जो स्कूटर, मोटरसाइकिल, मोपेड के साथ-साथ पुर्जों और सहायक उपकरण के उत्पादन और बिक्री का बिजनेस करती है। कानपुर में कंपनी का मुख्यालय है। कंपनी अमेरिका, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, न्यूजीलैंड सहित दुनिया के विभिन्न देशों में अपने प्रोडक्ट का निर्यात करती है। कंपनी का 80-90 के दशक में भारतीय बाजार में जलवा हुआ करता था।

Latest Business News

gujarat-elections-2022