Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. महिंद्रा ला रही 60kg की सबसे हल्की इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए रेट्रो लुक वाली इस E-Bike की खासियत

महिंद्रा ला रही 60kg की सबसे हल्की इलेक्ट्रिक बाइक, जानिए रेट्रो लुक वाली इस E-Bike की खासियत

इन दिनों इलेक्ट्रिक गाड़ियों को प्रमोट किया जा रहा है। लोगों को भी इलेक्ट्रिक बाइक पसंद आ रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 21, 2022 22:44 IST
Pininfarina Eysing PF40- India TV Paisa
Photo:FILE Pininfarina Eysing PF40

महिंद्रा एण्ड महिंद्रा औटोमोबिल सेक्टर का जाना माना नाम है। अपनी दमदार कार्स और हेवी वाहनों के लिए तो हम जानते ही हैं लेकिन अब Pininfarina Eysing PF40 के नाम से यूरोप की सड़कों के लिए महिंद्रा एक इलेक्ट्रिक बाइक भी लॉन्च करने वाले हैं। इस बाइक का वजन कुल जमा 60kg है।

इस बाइक की लुक को लेकर बहुत चर्चा हो रही है। रेट्रो लुक में ये इलेक्ट्रिक बाइक 60kg वजन होते हुए भी 110 किलो तक वजन उठाकर 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसका लुक और स्लीक वेट है। इतनी हल्की बाइक मार्केट में बहुत ही रेयर मिलती हैं।

कर सकते हैं मोपेड की तरह इस्तेमाल

इस इलेक्ट्रिक बाइक को मोपेड की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका मतलब है की यह बाइक 30-40 किलो सामान के साथ आराम से सड़कों पर चल सकती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक से न ही कोई नॉइज पलूशन होने का खतरा है और न ही स्मोक पलूशन।

अवेलेबल होंगे 5 अलग-अलग वेरिएंट

 • Pininfarina PF40 Electric Bike का बेसिक वर्जन पायनियर अरिजनल की कीमत 7000 यूरो की के आसपास हो सकती है। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत 6 लाख से ऊपर होगी।

• वहीं Pininfarina PF40 Electric Bike पायनियर एस स्पोर्ट्स की कीमत 7800 यूरो होगी जो भारतीय करेंसी में करीब 7 लाख के आसपास है। वहीं इसका पायनियर एस इक्स्क्लूसिव वर्जन 9100 यूरो की कीमत का होगा, जो भारतीय मुद्रा में 8 लाख के बराबर है। साथ ही, टेलर मेड अरिजनल की कीमत 10100 यूरो हो सकती है, जो भारतीय करेंसी में 9 लाख रुपये के बराबर होगा।

• इसका प्रीमियम वर्जन Pininfarina PF40 Electric Bike टॉप रेंज 13800 यूरो में मिलेगा, जो हमारी करेंसी के हिसाब से 12 लाख रुपये से ज्यादा होगा।

• इस इक्स्पेन्सिव मोपेड कम बाइक की बैटरी मात्र 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाएगी। इसकी माइलेज इसपर पड़े वजन के हिसाब से घट-बढ़ सकती है। हालांकि इसके बेसिक वर्जन को नॉर्मल चार्जर से चार्ज करने पर 8 घंटे से भी ज्यादा समय लग सकता है।

• बाइक की कीमत को देखते हुए इसका बैटरी बैकअप और चार्जिंग टाइम औसत श्रेणी में आएगा। पर इसकी रेट्रो लुक, अलॉय टायर के साथ स्लीक डिजाइन यूरोपियन राइडर्स को आकर्षित कर सकता है। 

क्या होती है बाइक की आइडियल वेट

आम तौर पर एक नॉर्मल बाइक का वेट 120-180 किलो तक होती है। हालांकि बाइक का वेट इंजन पर डिपेंड करता है। लेकिन अगर इलेक्ट्रिक बाइक की बात करें तो नॉर्मल वेट 70-80 किलो तक होती है। उस लिहाज से देखा जाए महिंद्रा की बाइक का वेट कम है जिसे कोई भी आसाम से चला सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement