Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Brezza अब माइल्ड हाइब्रिड अवतार में हुई लॉन्च, माइलेज फीचर्स है धांसू, जानें कीमत और क्या है खास

Maruti Brezza अब माइल्ड हाइब्रिड अवतार में हुई लॉन्च, माइलेज फीचर्स है धांसू, जानें कीमत और क्या है खास

कंपनी का कहना है कि यह मॉडल पहले के मुकाबले ज्यादा माइलेज देगा। दिसंबर 2023 में लगभग 13 हजार इकाइयों की बिक्री के साथ, ब्रेज़ा भारत में मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी/क्रॉसओवर है।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: January 22, 2024 14:50 IST
 कंपनी ने अब ब्रेज़ा के चुनिंदा ट्रिम्स के साथ फीचर्स और किट को अपडेट किया है। - India TV Paisa
Photo:FILE कंपनी ने अब ब्रेज़ा के चुनिंदा ट्रिम्स के साथ फीचर्स और किट को अपडेट किया है।

मारुति सुजुकी ने सोमवार को अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा को नए अवतार में लॉन्च किया। माइल्ड हाइब्रिड अवतार में यह कार नए रूप में फिर से सामने आई है। कंपनी ने इस कार की सबसे टॉप वेरिएंट को माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया है। कंपनी का कहना है कि यह मॉडल पहले के मुकाबले ज्यादा माइलेज देगा। कंपनी ने अब ब्रेज़ा के चुनिंदा ट्रिम्स के साथ फीचर्स और किट को अपडेट किया है। आजतक की खबर के मुताबिक, मारुति सुजुकी ने नई हायर ZXI मैनुअल वेरिएंट की कीमत 11.05 लाख रुपये और ZXI+ मैनुअल वेरिएंट की कीमत 12.48 लाख रुपये तय की है। दिसंबर 2023 में लगभग 13 हजार इकाइयों की बिक्री के साथ, ब्रेज़ा भारत में मारुति की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी/क्रॉसओवर है।

माइल्ड हाइब्रिड इंजन की वापसी

मारुति सुजुकी ने जुलाई 2023 में ब्रेज़ा के फीचर्स और किट को अपडेट किया। कंपनी ने ब्रेज़ा सीएनजी वेरिएंट से ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम) और एचएसए (हिल स्टार्ट असिस्ट) को हटा दिया है और सभी 5 सीटों के लिए 3 पॉइंट सीटबेल्ट को स्टैंडर्ड के रूप में शामिल किया है। कंपनी ने इसमें से 48V माइल्ड हाइब्रिड सेटअप को हटा दिया है। मारुति सुजुकी ब्रेज़ा को पहले मानक के रूप में 48V सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड सेटअप के साथ पेश किया गया था, जिसे जुलाई 2023 में सभी ट्रिम्स से हटा दिया गया था। अब जनवरी 2024 में मारुति 48V सेल्फ-चार्जिंग माइल्ड हाइब्रिड सेटअप वापस ला रही है।

इंजन

ब्रेज़ा 1.5L K15C 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 103.1 PS की अधिकतम पावर और 136.8 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। गियरबॉक्स विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक यूनिट शामिल है।

माइल्ड हाइब्रिड सेटअप कैसा है?

ब्रेज़ा में अब मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों वेरिएंट में 48V सेल्फ-चार्जिंग माइल्ड हाइब्रिड सेटअप के साथ 1.5L K15C 4-सिलेंडर NA पेट्रोल इंजन मिलेगा। मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट की बात करें तो यह माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन तकनीक अब सिर्फ ZXi और ZXi+ ट्रिम्स में उपलब्ध होगी। मारुति ने हमेशा इस तकनीक को स्वचालित गियरबॉक्स वेरिएंट के साथ पेश किया है।

यह 48V सेल्फ-चार्जिंग सिस्टम एक एकीकृत स्टार्टर जनरेटर मोटर यूनिट के साथ आता है जो इंजन को पूरे रेव रेंज में टॉर्क गैप को भरने में मदद करेगा। यह मोटर एक छोटी बैटरी से बिजली लेती है। इससे माइलेज बढ़ जाता है। मैनुअल गियरबॉक्स वेरिएंट के साथ, नॉन-हाइब्रिड वेरिएंट का माइलेज 17.38 किमी/लीटर है, ZXi और ZXi+ मैनुअल वेरिएंट में माइल्ड हाइब्रिड तकनीक शामिल होने से यह माइलेज 2.51 किमी/लीटर बढ़कर 19.89 किमी/लीटर हो गया है। माइल्ड हाइब्रिड सेटअप ऑटोमैटिक वेरिएंट पर 19.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement