Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Maruti Suzuki Swift Vs Old Swift: मारुति की नई स्विफ्ट और पुराने स्विफ्ट में क्या है खास बदलाव

Maruti Suzuki Swift Vs Old Swift: मारुति की नई स्विफ्ट और पुराने स्विफ्ट में क्या है खास बदलाव

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट और पुरानी स्विफ्ट में काफी अंतर हैं। चाहे वो माइलेज हो, सेफ्टी फीचर हो या फिर कार कलर्स।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: December 08, 2022 17:54 IST
मारुति की नई स्विफ्ट - India TV Paisa
Photo:FILE मारुति की नई स्विफ्ट

मारुति सुजुकी इंडिया लोगों द्वारा काफी पसंद की जाने वाली कार कंपनी में से एक है। मारुति कंपनी की स्विफ्ट कार सबसे अधिक बिकने वाले कारों में से हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कंपनी ने इस कार के पूराने मॉडल को चेंज कर दिया था। अब कार नए मॉडल के साथ आती है। नई बाली कार में बहुत सारे बदलाव हुए हैं। आइए जानते हैं कि पूरानी स्विफ्ट से नई मारुति स्विफ्ट कितनी अपडेटेड है।  

डिजाइन और लुक

बात करें कार के डिजाइन और लुक की तो नई स्विफ्ट कार में बोल्ड फ्रंट ग्रिल दिया गया है वहीं पुरानी कार में हॉरिजंटल लाइन पैटर्न का ग्रिल मौजूद था। नई स्विफ्ट में कॉन्ट्रास्ट ब्लैक रूफ और नए अलॉय व्हील्स मिलता है। इन सभी के अलावा कार का डिजाइन पहले की तरह ही है।

सेफ्टी फीचर
पुराने मॉल की तरह नई कार में भी ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस. ईबीडी, प्री टेंशनर्स के साथ सीटबेल्ट और रिवर्स पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड रूप से दिए गए हैं। इन फीचर्स के साथ नए कार में क्रूज कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी मौजूद हैं।  

माइलेज
नई स्विफ्ट में 23.20 किलोमीटर प्रति लीटर माइलेज देती है। वहीं पुरानी मारुति स्विफ्ट में 21.21 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज मिलता था।

इंजन और गियरबॉक्स
नई स्विफ्ट में पुराने के मुकाबले पावरफुल इंजन दिया गया है। नई स्विफ्ट में नेक्स्ट-जेनरेशन के-सीरीज 1.2 लीटर डुअल जेट डुअल वीवीटी इंजन दिया गया है। इंजन 90PS का पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। स्विफ्ट की पुरानी कार की तरह नई वाली में भी 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एजीएस गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया हुआ है।

वेरिएंट्स और प्राइस
पुरानी मारुति सुजुकी स्विफ्ट LXI वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 5.73 लाख रुपये से शुरू होती है। वहीं ZXI+डुअल टोन वेरिएंट की एक्स शोरूम प्राइस 8.41 लाख रूपये तक थी। वहीं बात करें नई स्विफ्ट की तो ये 5 वेरिएंट्स में लॉन्च की गई थी। पहला LXI(एलएक्सआई), VXI(वीएक्सआई), ZXI(जेडएक्सआई), ZXI+(जेडएक्सआई) और ZXI+Dual Tone(जेडएक्सआई+डुअल टोन)।

कलर ऑप्शन
पुराने मॉडल में छह सिंगल-टोन कलर के ऑप्शन जारी किया गया था, जो नए मॉडल में भी है। साथ ही नए मॉडल को नए डुअल-टोन कलर ऑप्शन के साथ पेश किया गया है। स्विफ्ट के नए मॉडल में पर्ल आर्कटिक व्हाइट के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, सॉलिड फायर रेड के साथ पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, पर्ल मैटेलिक मिडनाइड ब्लू के साथ पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ कलर ऑप्शन हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement