Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मारुति बढ़ाएगी अपनी गाड़ियों के दाम, इस तरीख के बाद बुकिंग करने पर चुकाना होगा ज्यादा पैसा

मारुति बढ़ाएगी अपनी गाड़ियों के दाम, इस तरीख के बाद बुकिंग करने पर चुकाना होगा ज्यादा पैसा

मारुति की कार खरीदने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए बुरी खबर है। मारुति सुजुकी इंडिया ने फिर से अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का फैसला किया है। कंपनी का कहना है कि बढ़ी महंगाई और रॉ-मटेरियल्स की कीमत बढ़ने के चलते यह फैसला लेना पड़ा है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: November 27, 2023 14:40 IST
मारुति इनविक्टो- India TV Paisa
Photo:PTI मारुति इनविक्टो

देश में करीब 50 फीसदी ऑटो मार्केट पर मारुति सुजुकी इंडिया का कब्जा है। यानी 100 में 50 नई गाड़ी मारुति की बिकती है। मारुति की गाड़ी खरीदने वालों में शहर से लेकर गांव तक के लोग शामिल है। हालांकि, मारुति के लाखों नए कस्टमर के लिए बुरी खबर है। मारुति ने अपनी गाड़ियों के दाम बढ़ाने का ऐलान किया है। मारुति सुजुकी इंडिया ने महंगाई और बढ़ी हुई रॉ-मटेरियल्स के कारण लागत दबाव का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि वह जनवरी 2024 में अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की योजना बना रही है। 

छोटी से लेकर एसयूवी की करती है बिक्री 

आपको बता दें कि मारुति कम कीमत की छोटी कार ऑल्टो से लेकर मल्टी-यूटिलिटी वाहन इनविक्टो तक वाहनों की एक श्रृंखला बेचती है। इनकी कीमत 3.54 लाख रुपये से 28.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। हालांकि, कंपनी ने अब दाम कितने बढ़ाए जाएंगे इसकी कोई जानकारी नहीं दी। मारुति सुजुकी इंडिया ने शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा कि कंपनी ने समग्र मुद्रास्फीति और बढ़ी हुई जिंस कीमतों के चलते लागत दबाव में वृद्धि के कारण जनवरी 2024 में अपनी कारों की कीमतें बढ़ाने की योजना बनाई है। जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने भी कच्चे माल की मांग और परिचालन लागत बढ़ने का हवाला देते हुए अगले साल जनवरी से भारत में अपने वाहनों की कीमतें दो प्रतिशत तक बढ़ाने की घोषणा की है।

ऑडी इंडिया जनवरी से कीमतों में दो प्रतिशत तक की बढ़ोतरी करेगी

जर्मनी की लक्जरी कार निर्माता कंपनी ऑडी ने कच्चे माल की मांग और परिचालन लागत बढ़ने का हवाला देते हुए सोमवार को कहा कि वह अगले साल जनवरी से भारत में अपने वाहनों की कीमतें दो प्रतिशत तक बढ़ाएगी। ऑडी इंडिया की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, कीमतों में बढ़ोतरी एक जनवरी 2024 से प्रभावी होगी और सभी मॉडल रेंज में बढ़ोतरी होगी। ऑडी इंडिया के प्रमुख बलबीर सिंह ढिल्लों ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति-श्रृंखला-संबंधित कच्चे माल की बढ़ती मांग और परिचालन लागत के कारण हमने ब्रांड की प्रीमियम मूल्य स्थिति को बनाए रखते हुए अपने मॉडल रेंज में मूल्य सुधार किया है।

उन्होंने कहा कि मूल्य सुधार का मकसद ऑडी इंडिया और हमारे डीलर भागीदारों की सतत वृद्धि सुनिश्चित करना है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मूल्य वृद्धि का प्रभाव ग्राहकों जितना हो सके कम से कम पड़े। ऑडी इंडिया ने क्यू3 एसयूवी से लेकर स्पोर्ट्स कार आरएसक्यू8 तक कई वाहन बेचती है, जिनकी कीमत 42.77 लाख रुपये से 2.22 करोड़ रुपये के बीच है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement