Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Online Vs Offline: कार इंश्योरेंस खरीदने से पहले जानें कैसे होगी पैसों की बचत? किन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Online Vs Offline: कार इंश्योरेंस खरीदने से पहले जानें कैसे होगी पैसों की बचत? किन बातों का ध्यान रखना जरूरी

Car Insurance Save Money Tips: कई बार ग्राहक जल्दबाजी के चक्कर में कार इंश्योरेंस बिना ठीक से पता किए खरीद लेते हैं, फिर बाद में जब इंश्योरेंस क्लेम करने की जरूरत पड़ती है तो उन्हें परेशानी होती है। ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रखकर इन समस्याओं से बचा जा सकता है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: April 24, 2023 8:43 IST
Online Vs Offline Car Insurance- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Online Vs Offline Car Insurance

Online Vs Offline Car Insurance: शादी-विवाह का सीजन चल रहा है। इसमें कारों की रिकॉर्ड बिक्री होती है। ऐसे में अगर आप भी नई कार खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखकर कार के इंश्योरेंस पैसे बचा सकते हैं। एक कहावत है कि जल्दी में लिया गया फैसला अक्सर गलत साबित होता है। इसीलिए कार खरीदने से पहले एक्सपर्ट क्या कहते हैं? मार्केट में कार इंश्योरेंस को लेकर क्या बदलाव आया है? पैसा बचाने के लिए कौन सा तरीका अपना सकते हैं? इन सभी बातों को पता कर लेना चाहिए। इंश्योरेंस एक्सपर्ट के मुताबिक, नई कार खरीदने वाले ग्राहकों अगर कार डीलरशिप से बीमा खरीदने की बजाय ऑनलाइन बीमा खरीदें तो अच्छी रकम की बचत कर सकते हैं। अगर 10 लाख रुपये की कीमत की कार है तो आसानी से 10 हजार रुपये की बचत हो जाएगी। वहीं, महंगी कार पर यह रकम और बड़ी हो जाती है। वहीं, अगर आपको बीमा को रिन्‍यू भी करना है तो बीमा विकल्पों का ऑनलाइन पता लगानी चाहिए। इसके साथ ही अपनी जरूरत को समझकर ग्राहक प्रीमियम पर ठीक-ठाक बचत कर सकते हैं।

कार इंश्योरेंस पॉलिसी की तुलना करें

बीमा विशेषज्ञों का कहना है कि ग्राहक को कोई भी पॉलिसी खरीदने से पहले Online पॉलिसी की तुलना करनी चाहिए। अगर एक घंटा लगाकर भी बीमा पॉलिसी की तुलना कर लेंगे तो काफी पैसा बचा सकते हैं। हां, पॉलिसी खरीदते समय बीमा में मिलने वाले फीचर्स को चेक करना नहीं भूलें।

उदाहरण से ऐसे समझें

उदाहरण के लिए, डीलर एक मिड-साइज की सिडान गाड़ी जो 1.6 लीटर इंजन वाली हो, उसके बीमा के लिए 35,000 रुपये प्रीमियम लेता है। हालांकि, जब आप ऑनलाइन सर्च करते हैं, उसी कार का बीमा करीब 26,000 रुपये में मिल जाएगा। अगर आप किसी 2.2 लीटर इंजन वाले एसयूवी का बीमा डीलरशिप पर कराते हैं तो वह आपको 60,000 से 70,000 रुपये के बीच मिलेगा, जबकि ऑनलाइन वही बीमा आपको 45,000 रुपये में मिल सकता है। कई बार बीमा कंपनियां ऑफर भी चलाती रहती हैं तो ऑनलाइन आप इसका फायदा उठा सकते हैं

नो क्लेम बोनस का इस्‍तेमाल सोच समझकर करें

विशेषज्ञों का मानना है कि गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में आपको मरम्‍मत के खर्च का एक अंदाजा जरूर लगा लेना चाहिए। अगर आपकी ओर से भुगतान की जाने वाली राशि दावा करने वाली राशि से कम है तो उस सूरत में आप क्लेम को छोड़ सकते हैं। अगर आप छोटे क्लेम करना नजर अंदाज कर देते हैं तो रिन्युअल के समय आपको प्रीमियम भी कम देना होगा। जानकारी के लिए बता दें कि नो क्लेम बोनस वह डिस्काउंट होता है जो कि व्यक्ति को उसके मोटर इंश्योरेंस के रिन्यूअल के दौरान प्रीमियम पर दिया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर इंश्योरेंस लेने वाला व्यक्ति साल भर कोई भी इंश्योरेंस क्लेम न करे तो कंपनी उसे नो क्लेम बोनस का फायदा बोनस में देती है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement