Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इस ऑटो कंपनी की सभी गाड़ियों में मिलेंगे छह एयरबैग, बेस मॉडल हो या टॉप कोई फर्क नहीं पड़ेगा

इस ऑटो कंपनी की सभी गाड़ियों में मिलेंगे छह एयरबैग, बेस मॉडल हो या टॉप कोई फर्क नहीं पड़ेगा

कार में छह एयरबैग की चर्चा लंबे समय से है। बीच में इसे अनिवार्य करने की बात चल रही थी लेकिन सरकार ने साफ किया कि वह इसे अनिवार्य नहीं करेगी। कंपनियों का कहना है कि छह एयरबैग करने की कार की लगात बढ़ जाएगी, जो उपभोकओं के लिए सही नहीं होगा।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 03, 2023 17:57 IST
छह एयरबैग- India TV Paisa
Photo:FILE छह एयरबैग

भारतीय कार खरीदने वाले उपभोक्ता माइलेज के साथ कार की सुरक्षा को लेकर जागरूक हुए हैं। इसका असर ऑटो कंपनियों की ओर से लाई जा रही है गाड़ियों के मॉडल पर देखने को मिल रहा है। ऑटो कंपनियां सेफ्टी को लेकर फोकस बढ़ा रही है। मौजूदा समय में सभी कंपनियां दो एयरबैग दे रही है। इससे आगे निकलते हुए वाहन बनाने वाली कंपनी हुंदै मोटर इंडिया ने मंगलवार को कहा कि भारत में अब उसके सभी मॉडल छह एयरबैग के साथ आएंगे। कंपनी ने यह भी घोषणा की कि उसने हाल ही में पेश किये गये भारत एनसीएपी (नई कार आकलन कार्यक्रम) में तीन मॉडल के साथ स्वैच्छिक भागीदारी का फैसला किया है। इसके बाद इसके तहत और भी मॉडल पेश किये जाएंगे। 

वरना को मिली फाइव स्टार रेटिंग 

कार कंपनी ने यह भी घोषणा की कि उसके मझोले आकार की सेडान ‘वरना’ को पांच स्टार रेटिंग मिली है। यह रेटिंग बड़ों और बच्चों की सुरक्षा के लिहाज से वैश्विक एनसीएपी से मिली है। हुंदै मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी उन्सू किम ने कहा कि लोगों की सुरक्षा कंपनी की शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, ‘‘हम वाहन सुरक्षा सुविधाओं के मानकीकरण में मामले में ‘बेंचमार्क’ निर्धारित करने वालों में हैं। अब, हम सभी मॉडल और सभी संस्करणों में छह एयरबैग की घोषणा कर उत्साहित हैं।’’

सुरक्षा हिसाब से 0-5 की स्टार रेटिंग दी जाएगी

कार विनिर्माता भारत एनसीएपी कार्यक्रम के तहत स्वेच्छा से वाहन उद्योग मानक (एआईएस) 197 के अपने वाहन परीक्षण के लिए पेश कर सकते हैं। परीक्षण में कार के प्रदर्शन के आधार पर, वाहन को बड़े लोगों और बच्चों की सुरक्षा हिसाब से 0-5 की स्टार रेटिंग दी जाएगी। कार खरीदार स्टार रेटिंग का उपयोग विभिन्न वाहनों में सुरक्षा मानकों की तुलना में कर सकते हैं और उसके अनुसार खरीद का निर्णय कर सकते हैं। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement