Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125: कीमत, माइलेज, फीचर्स और स्टाइल के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर?

Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125: कीमत, माइलेज, फीचर्स और स्टाइल के मामले में कौन है ज्यादा बेहतर?

टीवीएस का ज्यूपिटर स्कूटर सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर्स में से एक रह चुका है तो सुजुकी एक्सेस स्कूटी भी कोई कम चर्चित नहीं है। आइए जानते हैं कि इन दोनों स्कूटर्स में आखिर क्या अंतर है और कौन सा स्कूटर बेहतर साबित हो सकता है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: February 15, 2023 19:35 IST
Suzuki Access 125, TVS Jupiter 125- India TV Paisa
Photo:SUZUKI, TVS Suzuki Access 125 और TVS Jupiter 125 में क्या है अंतर

Suzuki Access 125 Vs TVS Jupiter 125: मारुति के साथ बरसों से साथ निभाने वाले अपनी अच्छी माइलेज वाली रेगुलर यूज कार्स के लिए मशहूर जापानी कंपनी सुजुकी अपनी रेसिंग बाइक्स और दमदार स्कूटर्स के लिए भी जाने जाते हैं। वहीं चेन्नई से शुरु हुई टीवीएस मोटर कंपनी अब दुनिया भर में अपनी बाइक्स और स्कूटर्स पहुंचा रही हैं। टीवीएस का ज्यूपिटर स्कूटर सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटर्स में से एक रह चुका है तो सुजुकी एक्सेस स्कूटी भी कोई कम चर्चित नहीं है। आइए जानते हैं कि इन दोनों स्कूटर्स में आखिर क्या अंतर है और कौन सा स्कूटर बेहतर साबित हो सकता है।

टॉप मॉडल्स की तुलना 

सुजुकी एक्सेस के टॉप मॉडल में डिस्क ब्रेक के साथ अलॉय व्हील्स और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी मिलती है वहीं ज्यूपिटर का टॉप मॉडल डिस्क और अलॉय व्हील के साथ है। पावर की बात करें तो ज्यूपिटर में 124.8 सीसी की डिस्प्लेसमेंट है जो 6500 आरपीएम पर 8.04 bhp की पावर देती है वहीं सुजुकी एक्सेस 124 सीसी डिसप्लेसमेंट में 8.6 bhp की पावर 6750 आरपीएम पर देती है।

टैंक कैपेसिटी, माइलेज और स्पीड

दोनों ही स्कूटी में 5 लीटर का टैंक स्पेस है। एक्सेस जहां 48 किलोमीटर प्रति लीटर की माइलेज देती है वहीं ज्यूपिटर में ये माइलेज 50 के आसपास हो जाती है। टॉप स्पीड के मामले में भी ज्यूपिटर 95 किलोमीटर प्रति घंटा है तो एक्सेस 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

फीचर्स 

सुजुकी एक्सेस में मोबाइल कनेक्टिविटी एप है जो अब नई आती हर स्कूटी में कॉमन हो गया है पर ज्यूपिटर 125 में न ब्लूटूथ कनेक्टिविटी है और न ही मोबाइल एप। लेकिन ज्यूपिटर में चार्जिंग यूएसबी पॉइंट है जो एक्सेस में नहीं है। अंडर सीट स्टोरेज के मामले में भी ज्यूपिटर आगे हैं। इसमें 33 लीटर स्टोरेज है

वहीं एक्सेस में सिर्फ 22 लीटर स्टोरेज है।

ज्यूपिटर में साइड स्टैंड लगा रह जाए तो स्कूटी अलार्म होनी शुरु हो जाती है जबकि एक्सेस में ऑयल कम होने पर इन्डिकेशन स्टार्ट हो जाती है। ज्यूपिटर में इंजन किल स्विच है जो एक्सेस में नहीं है। एक्सेस में बैक लाइट भी एलईडी लगाई गई है जबकि ज्यूपिटर में यहां हैलोजन बल्ब लगा है।

कलर्स की बात करें तो ज्यूपिटर में सिर्फ दो ही कलर मौजूद हैं, एक ऑरिन्ज और दूसरा व्हाइट, जबकि एक्सेस में छः रंग मौजूद हैं। इनमें ग्लॉसी ग्रे, मैटेलिक रॉयल ब्रॉन्ज, पर्ल व्हाइट, मेटालिक ब्लैक, मैट ब्लू और सॉलिड आइस ग्रीन के साथ पर्ल व्हाइट का कॉम्बिनेशन भी है।

कीमत 

यूं तो सुजुकी एक्सेस 125 का बेस मॉडल 77,378 (एक्स-शोरूम) कीमत से शुरु हो जाता है पर हम जिस मॉडल का कंपेरिजन कर रहे हैं उसकी कीमत 86,845 है। टीवीएस ज्यूपिटर की बात करें तो इसकी एक्स शोरूम 91,510 है।

 

 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement