Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Taliban supercar: तालिबान के राज में लॉन्च हुई पहली सुपरकार, जानें इसकी खासियत

Taliban supercar: तालिबान के राज में लॉन्च हुई पहली सुपरकार, जानें इसकी खासियत

तालिबान के कब्जे में रहते हुए अफगानिस्ता ने एक शानदार सुपरकार को डिजाइन किया है। अभी इस कार का प्रोटोटाइप तैयार हुआ है, लेकिन ये बहुत जल्द बिक्री के लिए बाजारों में उपलब्ध हो सकती है। आइए आपको इस सुपरकार के बारे में विस्तार से बताते हैं।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: January 17, 2023 19:55 IST
Taliban first supercar MADA9- India TV Paisa
Photo:CANVA तालिबान की पहली सुपरकार MADA9

Taliban supercar: अफगानिस्तान पर तालिबानियों का कब्जा होने के बाद यह देश आर्थिक मोर्चे पर बदतर हालातों का सामाना कर रहा है। लेकिन इस बीच देश की ओटोमबाइल इंडस्ट्री से सामने आई एक खबर ने लेगो को हैरान कर दिया है। तालिबान के राज में अफगानिस्तान ने सुपर कार को डिजाइन किया है। इस कार का नाम MADA9 बताया जा रहा है। कार डिजाइन स्टूडियो ENTOP और काबुल के अफगानिस्तान टेक्निकल वोकेशनल इंस्टीट्यूट (ATVI) के 30 इंजीनियर्स ने मिलकर देश की पहली सुपर कार का निर्माण किया है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी इस कार का केवल प्रोटोटाइप ही तैयार किया गया है। MADA9 अभी एक प्रोटोटाइप स्टेज में है, जिसे बनाने में इंजीनियर्स को पूरे पांच साल का समय लगा है। कार की खासियत के बारे में बात करें तो इसमें टोयोटा का 1।8-लीटर DOHC 16-वाल्व VVT-i, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है। इस इंजन को साल 2004 में कोरोला सेडान जनरेशन ने लॉन्च किया गया था। इस कार में पावर को बढ़ाया गया है, जिसके बारे में अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है।

अफगानिस्तान के एक स्थानीय न्यूज नेटवर्क के मुताबिक, कार का प्रोडक्शन वर्जन तैयार होने तक MADA9 में पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से रिप्लेस किया जा सकता है। इस शानदार सुपरकार के अनावरण के दौरान, तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्री अब्दुल बाकी हक्कानी ने कहा कि इस सुपरकार ने साबित कर दिया है कि तालिबान शासन अपने लोगों के लिए धर्म और साइंस एंड टेक्नोलॉजी के स्तर पर आगे ले जाने के लिए प्रतिबद्ध है।

अफगानिस्तान की पहली सुपर कार MADA9 बाजार में कब तक दिखाई देगी, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि इस सुपरकार को पहले अफगानिस्तान में ही बेचा जाएगा। इसके बाद कार को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री पर लॉन्च करेंगे। फिलहाल इस सुपरकार के कई वीडियो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल हो रहे हैं। ये कार काफी सुर्खियों में हैं। लोग कमेंट बॉक्स में जमकर इस कार की तारीफ कर रहे हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement