Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza : जानिए कीमत, फीचर्स और पर्फोर्मेंस में कौन है 'वैल्यू फॉर मनी'

Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza : जानिए कीमत, फीचर्स और पर्फोर्मेंस में कौन है 'वैल्यू फॉर मनी'

मारुति विटारा ब्रेज़ा बनाम टाटा नेक्सन- आज हम आपके लिए इन्हीं दो एसयूवी की तुलना लेकर आए हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: March 22, 2022 18:09 IST
Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza- India TV Paisa
Photo:FILE

Tata Nexon Vs Maruti Vitara Brezza

Highlights

  • भारत में कॉम्पेक्ट एसयूवी का बाजार सबसे तेजी से बढ़ रहा है
  • क्या आपको मारुति विटारा ब्रेज़ा खरीदनी चाहिए या टाटा नेक्सन?
  • हम कीमत, बूट स्पेस के आधार पर दोनों कारों के बेस मॉडलों की तुलना करेंगे

भारत में कॉम्पेक्ट एसयूवी का बाजार सबसे तेजी से बढ़ रहा है। ​बीते कुछ महीनों में कारों की बिक्री के आंकड़े को देखें तो एंट्री सेगमेंट की कारों के मुकाबले कॉम्पेक्ट एसयूवी का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा भी लगातार तेज हो रही है। एक समय मारुति विटारा ब्रेजा की बादशाहत वाले इसे सब-4 मीटर SUVs के सेगमेंट में टाटा की नेक्सन ने जबर्दस्त सेंधमारी की है। 

मारुति विटारा ब्रेज़ा बनाम टाटा नेक्सन— आज हम आपके लिए इन्हीं दो एसयूवी की तुलना लेकर आए हैं। क्या आपको मारुति विटारा ब्रेज़ा या टाटा नेक्सन? आइए जानते आपके लिए कौन सी कार सबसे अच्छी है। हम कीमत, आकार, स्थान, बूट स्पेस, सेवा लागत, माइलेज, सुविधाएँ, रंग और अन्य विशिष्टताओं के आधार पर दोनों कारों के बेस मॉडलों की तुलना करेंगे। 

मुख्य बातें 

मारुति विटारा ब्रेज़ा की कीमत एलएक्सआई (पेट्रोल) के लिए 7.69 लाख रुपये एक्स-शोरूम और टाटा नेक्सन की कीमत एक्सई (पेट्रोल) के लिए 7.42 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है। 

विटारा ब्रेज़ा में 1462 cc (पेट्रोल टॉप मॉडल) इंजन है, जबकि Nexon में 1499 cc (डीजल टॉप मॉडल) इंजन है। 
माइलेज की बात करें, तो Vitara Brezza का माइलेज 18.76 kmpl (पेट्रोल टॉप मॉडल)> और Nexon का माइलेज 21.5 kmpl (पेट्रोल टॉप मॉडल) है।

इंजन एवं ट्रांसमिशन 

दोनों कारों के इंजन की बात करें तों विटारा ब्रेजा में 1462 सीसी का 4 सिलेंडर K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो 103.26bhp@6000rpm की जबर्दस्त पावर देता है, वहीं इसका टॉर्क 138nm@4400rpm है। इसमें मैन्युअल ट्रांसमिशन में 5 स्पीड ट्रांसमिशन मिलेगा। वहीं टाटा नेक्सन में 1.2L का 3 सिलेंडर Revotron Turbocharged पेट्रोल इंजन मिलेगा। जो 118.36bhp@5500rpm की पावर देता है, वहीं इसका टॉर्क 170Nm@1750-4000rpm है।

फीचर्स 

फीचर्स के मामले में सबसे पहले पावर स्टेयरिंग की तो यह सुविधा दोनों कारों में मिलेगी, लेकिन नेक्सन में चारों पावर विंडो के साथ पावर बूट स्पेस भी मिलेगा। जबकि टाटा नेक्सन में यह फीचर नहीं मिलता है। वहीं रियर सीट हैड रेस्ट टाटा नेक्सन में मिलता है जो ब्रेजा में ननहीं है। इसके ​अलावा ब्रेजा में कीलैस एंट्री मिलती है, जबकि ये फीचर नेक्सन में नहीं मिलेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement