Monday, February 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tata से लेकर Mahindra ला रही ये 5 दमदार इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

Tata से लेकर Mahindra ला रही ये 5 दमदार इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ईवीएक्स को इस साल लॉन्च कर सकती है। मारुति की यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में लगभग 550 किलोमीटर की दूरी तय करेगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: February 12, 2024 11:11 IST
Tata से लेकर Mahindra - India TV Paisa
Photo:FILE Tata से लेकर Mahindra

देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की मांग तेजी से बढ़ी है। इसके चलते ऑटो कंपनियां भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने पर जो दे रही है। आपको बता दें कि अगले कुछ महीने में टाटा से लेकर महिंद्रा तक अपनी नई इलेक्ट्रिक गाड़ी लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय इलेक्ट्रिक ऑटो बाजार में मारुति की ईवीएक्स और टाटा हैरियर ईवी शामिल हो सकती हैं। आइए जानते हैं कि इस साल कौन-कौन कंपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने जा रही है। 

Maruti Suzuki eVX

 

मारुति सुजुकी अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, ईवीएक्स को इस साल लॉन्च कर सकती है। कंपनी ने घोषणा की है कि ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी, जिसको  जनवरी ऑटो एक्सपो में अनावरण किया गया था, का निर्माण अगले साल से हंसलपुर में सुजुकी मोटर की गुजरात सुविधा में किया जाएगा। ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी का लॉन्च 2024 के लिए तय है। मारुति की यह पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी सिंगल चार्ज में लगभग 550 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसमें 60 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलेगा। यह गाड़ी एमजी जेडएस ईवी और हुंडई कोना जैसे मॉडलों को कड़ी टक्कर देगी। 

Tata Harrier EV 

टाटा मोटर्स ने हाल ही में दिल्ली में अपनी प्रमुख हैरियर एसयूवी का इलेक्ट्रिक संस्करण शोकेस किया है। हैरियर ईवी को जेन 2 ईवी आर्किटेक्चर पर बनाया गया है और इसमें वी2एल (वाहन से लोड) और वी2वी (वाहन से वाहन) दोनों चार्जिंग क्षमताएं होंगी। माना जा रहा है कि इस एसयूवी को टाटा इस साल के मिड में लॉन्च कर सकती है। 

Tata Curvv EV 

टाटा मोटर्स की दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी जो इस साल लॉन्च होने को तैयार है, वह है, कर्वव ईवी। टाटा मोटर के X1 प्लेटफॉर्म पर निर्मित, कर्वव ईवी को इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी)-तैयार कॉन्फ़िगरेशन में बदलने के लिए कई बदलाव किए गए हैं। नेक्सन ईवी और हैरियर ईवी के बीच कर्वव को लाने की तैयारी है। 

Kia EV9 

कोरियाई ऑटोमोटिव कंपनी किआ 7 सिटर इलेक्ट्रिक एसयूवी, ईवी9 का अनावरण करके भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए तैयार है। इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (ई-जीएमपी) का उपयोग करते हुए, ईवी9 की लंबाई पांच मीटर से अधिक होगी और इसे एक बार चार्ज करने पर 541 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। EV9 के दो वेरिएंट में उपलब्ध होने की उम्मीद है। वैश्विक स्तर पर, EV9 150 किलोवाट इलेक्ट्रिक मोटर से लैस है, जो इसे 9.4 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। 

Mahindra XUV.e8

भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) लाइनअप का विस्तार करते हुए, महिंद्रा एंड महिंद्रा एक्सयूवी700 पर आधारित एक इलेक्ट्रिक एसयूवी पेश करने के लिए तैयार है, जो एक्सयूवी400 के बाद कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक पेशकश है। महिंद्रा ने पिछले साल अगस्त में यूनाइटेड किंगडम में एक कार्यक्रम के दौरान पांच आगामी इलेक्ट्रिक एसयूवी का अनावरण किया था। 
बोर्न इलेक्ट्रिक लेबल के तहत ब्रांडेड, XUV.e8 में दोहरी इलेक्ट्रिक मोटर और ऑल-व्हील-ड्राइव तकनीक की सुविधा होने की उम्मीद है। उम्मीद है कि महिंद्रा XUV.e8 EV को न्यूनतम 60 kWh बैटरी पैक के साथ-साथ लेवल 2 एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), 5G कनेक्टिविटी और अन्य अतिरिक्त सुविधाओं से लैस करेगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement