Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ये है भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार! मिला फास्टेस्ट ईवी ड्राइव का अवॉर्ड, जानें कीमत और फीचर्स

ये है भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार! मिला फास्टेस्ट ईवी ड्राइव का अवॉर्ड, जानें कीमत और फीचर्स

इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग को देखते हुए ऑटो एक्सपो 2023 में कई मशहूर कंपनियों ने इस सेगमेंट में कारें पेश की थी। क्या आपको पता है कि भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? यहां जानिएआप सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार की कीमत फीचर्स और टॉप स्पीड।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 30, 2023 5:00 IST
India's fastest electric car- India TV Paisa
Photo:HUNDAI देश की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार

Hyundai IONIQ 5: इलेक्ट्रिक व्हीकल को खरीदने से पहले रिसर्च करते समय अधिकतर लोग टॉप स्पीड और रेंज चेक करते हैं। इसके बाद ही लुक और डिजाइन के अलावा अन्य फीचर्स के ऊपर ध्यान देते हैं। पेट्रोल इंजन के मुकाबले इलेक्ट्रिक गाड़ियों की टॉप स्पीड कम होती है। क्या आपको पता है कि हमारे देश की सबसे फास्ट इलेक्ट्रिक कार कौन सी है? ये कार 6458 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज है। यहां जानिए भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार की कीमत और फीचर्स।

हुंडई आयनिक 5 भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार

भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में हुंडई आयनिक 5 शामिल है। इसे पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में पेश करने के बाद से ही लोगों की नजरें इस पर टिकी हुई थी। कंपनी की ओर से इसकी रफ्तार और रेंज के अलावा रिव्यू चेक करने के लिए पहली बार 18 नवंबर 2022 को हरी झंडी दिखाई गई थी। इसके बाद इस कार को 9 दिसंबर 2022 को कुल 6458 किलोमीटर सफर तय करने में सफलता मिली। किसी के साथ ही यह भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार बन गई है।

हुंडई आयनिक 5 ने इन 7 अजूबों को किया कवर

हुंडई आयनिक 5 इलेक्ट्रिक कार ने भारत के 7 अजूबों को कवर किया है। इसमें खजुराहो मंदिर, नालंदा, हरमंदिर साहिब, गोमतेश्वर मूर्ति, सूर्य मंदिर, ताजमहल, और हम्पी शामिल है। इलेक्ट्रिक SUV Ioniq 5 हुंडई कंपनी की ओर से जारी यह दूसरी एसयूवी है। Hyundai Ioniq 5 e को खरीदने के लिए आपको कम से कम 44.95 लाख रुपये खर्च करने होंगे। लुक और डिजाइन के अलावा इंटीरियर फीचर्स के ऊपर भी काफी ध्यान दिया गया है।

भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार में मिलेंगे 3 कलर ऑप्शन

भारत की सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार Hyundai Ioniq 5 3 कलर ऑप्शंस में उपलब्ध है। इनमें मिडनाइट ब्लैक, ग्रेविटी गोल्ड और ऑप्टिक व्हाइट शामिल है। इसमें अल्ट्रा फास्ट चार्जिंग फीचर दिया गया है इसके जरिए आप इसकी बैटरी को 18 मिनट के भीतर ही लगभग 10 से 80% तक चार्ज कर सकेंगे। इसके अलावा ये 400V और 800V मल्टी-चार्जिंग फीचर्स से लैस है। इसमें 72.6 kWh की बैटरी है। ये 631 किलोमीटर तक रेंज देती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement