Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. डीजल, सीएनजी से नहीं अब इस Fuel से चलेंगी गाड़ियां, Petrol से आधा आएगा खर्चा

डीजल, सीएनजी से नहीं अब E20 Fuel से चलेंगी गाड़ियां, Petrol से आधा आएगा खर्चा

E20 Fuel Vehicles: भारत सरकार ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में पीएम मोदी ने बेंगलुरु में इसका उद्घाटन किया है। आइए जानते हैं कि E20 Vehicles क्या है और कैसे तैयार किया जाता है?

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 07, 2023 7:28 IST
Vehicles will now run on E20 fuel- India TV Paisa
Photo:FILE डीजल, सीएनजी से नहीं अब E20 Fuel से चलेंगी गाड़ियां

E20 Fuel cost: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ परिवहन की दिशा में एक कदम के रूप में बेंगलुरु में E20 फ्यूल  पेश किया है, जो 20% इथेनॉल के साथ संयुक्त पेट्रोल है। भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री बढ़ रही है, लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें वहन नहीं कर सकते। नतीजतन, E20 या फ्लेक्स फ्यूल  वाहन बैंक को तोड़े बिना प्रदूषण को कम करने के लिए एक बढ़िया विकल्प प्रदान किया जा रहा है भारत सरकार का मानना है कि गैसोलीन में 20% इथेनॉल के अपने लक्ष्य तक पहुँचने से देश के कृषि उद्योग को लाभ होगा। सरकार का दावा है कि इन उपायों के परिणामस्वरूप किसानों की आय में वृद्धि होगी।

E20 फ्यूल  क्या है?

E20 फ्यूल 20 प्रतिशत इथेनॉल और 80 प्रतिशत पेट्रोल के मिश्रण से तैयार किया जाता है। पेट्रोल के साथ भारत का वर्तमान इथेनॉल मिश्रण 10 प्रतिशत है, जो कि पहले से कहीं अधिक है। कई रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि सरकार जल्द ही भारत में आम जनता के लिए E20 फ्यूल  उपलब्ध कराने का इरादा रखती है। क्योंकि बायोमास से एथेनॉल बनता है, इसलिए उसे कच्चे तेल की जरूरत नहीं होती। इथेनॉल ज्यादातर मकई और गन्ना जैसी फसलों से प्राप्त होता है। भारत पहले से ही पर्याप्त मात्रा में अनाज और गन्ना पैदा करता है। आखिरकार, यह ऑटोमोबाइल के लिए इथेनॉल के अधिक अनुपात का उपयोग करना संभव बना सकता है।

  1. इसके कम पर्यावरणीय प्रभाव के कारण जैव फ्यूल  तेजी से लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। यदि पर्याप्त बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है, तो इससे प्रदूषण को काफी हद तक कम करने की क्षमता है।
  2. भारत की लगभग 85% फ्यूल  की जरूरतें आयात से पूरी होती हैं। परिणामस्वरूप कच्चे तेल की कीमत आसमान छूती है। भारत में 20% इथेनॉल मिश्रण वाले पेट्रोल के उपयोग से देश के लिए महत्वपूर्ण लागत बचत होगी।
  3. जब नई टेक्नोलॉजी को व्यवहार में लाया जाता है, तो रोजगार की नई संभावनाएं सामने आती हैं। ओरिजिनल इक्विपमेंट मैन्युफैक्चरिंग (OEM) सेक्टर के साथ-साथ कंपोनेंट सप्लायर और आफ्टरमार्केट सर्विस प्रोवाइडर सेक्टर में नए मौके पैदा किए जाएंगे।

E20 फ्यूल वाहन?

भारतीय सड़कों पर अभी ऐसी ज्यादा कारें नहीं हैं जो E20 पेट्रोल मिक्स को हैंडल कर सकें। उदाहरणों में Hyundai Motor India की Creta, Venue, और Alcazar SUVs शामिल हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे सभी 2023 MY मॉडल वर्ष के रूप में E20 पेट्रोल पर काम करने में सक्षम हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement