Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Tail Tidy क्या होता है? बाइक में इसे कितने रुपये में लगवा सकते हैं

Tail Tidy क्या होता है? बाइक में इसे कितने रुपये में लगवा सकते हैं

स्पोर्ट बाइक खरीदने के बाद बहुत सारे लोग पीछे की तरफ टेल टेडी लगवा लेते हैं। ऐसा करने से बाइक की खूबसूरती बढ़ जाती है। लेकिन इससे चालान भी हो सकता है।

Indiatv Paisa Desk Edited By: Indiatv Paisa Desk
Published on: November 05, 2022 16:10 IST
Tail Tidy क्या होता है?- India TV Paisa
Photo:PEBBLE Tail Tidy क्या होता है?

नई बाइक खरीदने के बाद जब इसे सर्विस में ले जाते हैं तो कई मैकेनिक पैसे बनाने के लिए बाइक को एक से बढ़कर एक सलाह देते हैं। कुछ ग्राहक झांसे में आकर बाइक में ऐसी चीजें भी लगवा लेते हैं। जिससे वे मुश्किल में पड़ सकते हैं। शुरुआती समय में युवा वर्ग के लोग बाइक में अलग से लाइट। ब्लिंकर और टायर एलईडी लगवाते हैं। लेकिन क्या आपको Tail Tidy के बारे में पता है? यह कैसे काम करता है और इसे बाइक्स के पीछे क्यों लगाते हैं। इसे लगवाने के बाद हजारों रुपये का चालान भी हो सकता है। 

Tail Tidy क्या होता है?

स्पोर्ट्स कार और बाइक में अलग से कुछ लोग Tail Tidy लगवा लेते हैं। इससे बाइक की खूबसूरती बढ़ जाती है। नंबर प्लेट लगाने के लिए Tail Tidy का इस्तेमाल करते हैं। इसके ऊपर ही नंबर प्लेट लगाते हैं। कुछ लोग दो टेल टेडी लगवा कर बाइक चलाते हैं। ऐसे में यह जोखिम भरा हो सकता है। मार्केट में मूवेबल Tail Tidy उपलब्ध है। जिसे एक बटन दबाकर या फिर हाथ से नीचे कर सकते हैं। अपराधी मानसिकता वाले लोग बाइक में दो नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादा नीचे या उपर नंबर प्लेट लगवाना सही नहीं है।  

बाइक में इसे कितने रुपये में और कहां से लगवा सकते हैं 

Tail Tidy की कीमत 199 रुपये से शुरू होती है। ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही मोड में इसे खरीद सकते हैं। बिना मैकेनिक की सहायता से इसे लगाना संभव नहीं है। इसे खरीद कर अलग से मैकेनिक से लगवा सकते हैं। ऑनलाइन अमेजन पर यह उपलब्ध है। ऑफलाइन में इसकी कीमत की शुरुआत 499 रुपए से होती है। इसके अलावा आप सर्विस सेंटर पर जाकर लीगल तरीके से इसे लगवा सकते हैं। लेकिन सर्विस सेंटर पर आपको सिंपल टेल टेडी ही मिलेंगे डिजाइन दार नहीं। 

बाइक में Tail Tidy लगवाना Legal है या illegal 

बाइक में टेडी टेडी लगवाना illegal है। अगर आप अपने बाइक में इसका इस्तेमाल करते हैं तो जल्दी ही इसे निकालकर सामान्य टेल टेडी लगवा लें। अगर डिजाइन दार नंबर प्लेट का इस्तेमाल करते हैं तो IND नंबर ले लें। IND के अलावा unauthorised नंबर प्लेट का इस्तेमाल करना illegal है। लीगल तरीके से नंबर प्लेट लेने के लिए ऑनलाइन पेमेंट कर इसे बुक कर सकते हैं। फैंसी नंबर प्लेट पर 500 तक का चालान है। इसके अलावा दूसरी बार पकड़े जाने पर 10000 तक का चालान हो सकता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement