Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. ऑटो एक्सपो में होने वाले कंपोनेंट शो और मोटर शो में क्या है अंतर? इसके बिना Expo अधूरा

ऑटो एक्सपो में होने वाले कंपोनेंट शो और मोटर शो में क्या है अंतर? इसके बिना Expo अधूरा

वाहन कंपनियों के सबसे बड़े मेले यानि Auto Expo 2023 की घोषणा के बाद ही लोगों में इसको लेकर उत्सुकता जाग उठी है, वहीं इसकी तारीखों के घोषणा के बाद ही इसको लेकर लोंगो में उत्सुकता पैदा हो गया है। आइए इस दौरान होने वाले कंपोनेंट शो और मोटर शो के बीच के अंतर को जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: January 03, 2023 19:07 IST
कंपोनेंट शो और मोटर शो में क्या है अंतर?- India TV Paisa
Photo:INDIA TV कंपोनेंट शो और मोटर शो में क्या है अंतर?

Auto Expo 2023 को लेकर सबके मन में कई तरह के सवाल चल रहे हैं कि इस बार क्या नया देखने को मिल सकता है। वहीं Auto Expo 2023 बहुत लंबे बाद आयोजित हो रहा है क्योंकि कोविड के कारण इसमें ब्रेक लग गया था। वहीं इस दौरान वाहन निर्माता कंपनियों को तो नुकसान उठाना ही पड़ा है, इसके साथ ही लोगों को जो अधिक जानकारियां वाहनों के बारें में हासिल हो जाती थी, वह भी मिलना बन्द हो गयी थी, ऐसे में Auto Expo 2023 जलसे में तब्दील होने वाला है। वहीं ऑटो एक्सपो में दो तरह के शो आयोजित होते हैं, जिसमें हर एक शो का अपना महत्व है, आज हम आपको इन्हीं दो महत्वपूर्ण शो के बारें में बतलायेंगे। 

कंपोनेंट शो के बारे में जानिए

इस शो का आयोजन बिजनेस क्लास को ध्यान में रखकर किया जाता है, क्योंकि इसमें वाहनों के पार्ट्स को प्रदर्शित किया जाता है। इसमें वाहनों के पार्ट्स में आयी नयी टेक्नोलॉजी, नया सुधार, नयी एडवांस टेक्नोलोजी आदि को प्रदर्शित किया जाता है, इस शो की तरफ बिजनेस क्लास का रुझान अधिक रहता है क्योंकि वह वाहनों में आयी नयी चीजों को जानकर उनमें निवेश के रास्ते देखते हैं। इसके जरिये ही हमें वाहनों में बेहतर बदलाव देखने को मिलते हैं, इस शो में वाहनों के पार्ट्स बनाने वाली कंपनियां बढ़चढ़कर हिस्सा लेती हैं, इसके साथ ही इस बार का कंपोनेंट शो दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित हो रहा है। वहीं यह आम लोग भी देख सकते हैं, लेकिन इसका उद्देश्य बिजेनस क्लास को प्रभावित करना होता है। 

मोटर शो क्या होता है?

इस शो का आयोजन वाहनों को प्रदर्शित करने के लिये होता है, जहां वाहनों की खूबियां, एडवांस तकनीकी, नये वाहन आदि को प्रदर्शित किया जाता है। इसके साथ ही यह पुर्णतया आम लोगों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है, जहां सभी लोग वाहनों के संबंध में नयी जानकारी हासिल कर सकें और अपने कम्फर्ट, बैंक बैलेंस के आधार पर वाहनों का चुनाव कर सकें। वहीं इस शो में वाहन निर्माता कंपनियों का फोकस लोगों की जरूरतों, उनके बजट आदि पर रहता है, इस बार का मोटर शो इंडिया एक्सपो मार्ट, उत्तर प्रदेश में आयोजित होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement